मेदिनीपुर : विज्ञान मंच की तार्किक व सांस्कृतिक कार्यशाला में सम्मानित हुई प्रतिभाएं

Kolkata Hindi News, तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम बंगाल विज्ञान मंच की पश्चिम मेदिनीपुर जिला समिति की पहल पर शनिवार और रविवार को मेदिनीपुर शहर के लोधा स्मृति भवन में जिला सांस्कृतिक और तार्किक कार्यशालाएं आयोजित की गईं। जिले के विभिन्न विज्ञान केंद्रों से आये 60 प्रतिनिधियों ने गायन, नृत्यकला एवं वाद-विवाद का प्रशिक्षण प्राप्त किया। कार्यशाला का उद्घाटन राज्य सचिव मंडल की सदस्य रत्ना रॉय ने किया। राज्य से प्रशिक्षक के रूप में नीलू महापात्रा, तापस रॉय, रत्ना रॉय, पापड़ी रॉय और नकुल घांती उपस्थित थे।

कार्यशाला के अंत में साइंस माइंडसेट एवं टैलेंट एस्पिरेशन-2023 के पुरस्कार वितरित किये गये। कार्यक्रम में प्रतिनिधियों द्वारा कार्यशाला के प्रत्येक विषय पर प्रस्तुतीकरण दिया गया। पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और संगठन के महासचिव डॉ. प्रदीप महापात्र उपस्थित थे।

अपने भाषण में उन्होंने शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों से कहा कि मिथ्या विज्ञान के विरुद्ध विज्ञान का ज्ञान फैलाने के लिए सभी संबंधितों का सहयोग आवश्यक है। उन्होंने लघु कथाओं के माध्यम से वैज्ञानिकों की खोजों पर प्रकाश डाला। उन्होंने यह भी कहा कि अखिल भारतीय विज्ञान जागरूकता अभियान के अवसर पर पूरे जनवरी माह में राज्य भर में प्रत्येक विज्ञान केंद्र में पांच रैलियां आयोजित की जाएंगी।

जिला संगठन सचिव मो. सुधापद बोस ने संगठन की गतिविधियों और प्रत्येक विज्ञान केंद्र में सांस्कृतिक और संघवादी टीमों के गठन के बारे में बात की। जो पूरे साल स्कूलों में अंधविश्वास विरोधी कार्यक्रम और विज्ञान मानस विकास कार्यक्रम संचालित करेगा।
कार्यक्रम के अध्यक्ष. कालीपद प्रधान, कार्यकारी अध्यक्ष डाॅ. दिलीप चक्रवर्ती, संयुक्त सचिव और सांस्कृतिक उप-समिति के संयोजक डॉ. बाबूलाल शास्मल,

अनुसंधान निदेशक प्रोफेसर डॉ. सुजाता माईती, संयुक्त सचिव और अनुसंधान उप-समिति के संयोजक कार्तिक चक्रवर्ती, कार्यालय सचिव डॉ..जिला सचिव मंडल के सदस्यों के साथ विभास चंद्र पांडा एवं अन्य नेताओं ने पूरे दो दिवसीय कार्यक्रम को सुचारू रूप से संचालित किया। कार्यक्रम में कक्षा दूसरी से दसवीं कक्षा तक के उल्लेखनीय परिणाम वाले 49 विद्यार्थियों को 42,000 रुपये की छात्रवृत्ति के साथ-साथ सम्मानित किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *