मेदिनीपुर : “साइक्लोथॉन” 2023 में लोगों ने समझा साइकिल का महत्व!!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर साइक्लिस्ट्स क्लब की पहल पर पिछले दो वर्षों की तरह इस वर्ष भी साइकिल रैली “साइक्लोथॉन द टर्नरी” का आयोजन किया गया। मेदिनीपुर नगरपालिका के सहयोग से साइक्लिस्ट्स क्लब द्वारा पर्यावरण संरक्षण और स्वस्थता के संदेश के साथ आयोजित तीसरी वार्षिक साइकिल रैली मेदिनीपुर कॉलेज-कॉलेजिएट मैदान से शुरू हुई. दिन के कार्यक्रम की शुरुआत क्लब का झंडा फहराकर, मशालें जलाकर और गुब्बारे उड़ाकर की गई। कार्यक्रम के प्रारंभ में क्लब सचिव नवनीता मिश्रा ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया।

दिन के कार्यक्रम में भाग लेने वाले साइकिल प्रेमियों का उत्साहवर्धन करने के लिए मेदिनीपुर नगर पालिका के अध्यक्ष सौमेन खान, पश्चिम मेदिनीपुर के आरटीओ अमित कुमार दत्ता, साइकिल प्रेमी राजेश डे, टाइम बंगाल के कर्णधार जयंत मंडल, कवि सिद्धार्थ सांतरा सहित अन्य गणमान्य लोग उत्साही दर्शक मौजूद रहे। साइकिलिस्ट क्लब की इस पहल की सराहना करते हुए सौमेन खान और अमित दत्ता ने भी अपनी साइकिल चलाकर सीधे साइकिल यात्रा में हिस्सा लिया। मेदिनीपुर निवासी श्यामपद दास ने इसी दिन लद्दाख मैराथन जीती थी।

जिन्हें साइक्लिस्ट्स क्लब द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया गया है। दो वयोवृद्ध साइकिल मैकेनिक नेपाल सिंह और अरुण पाल को भी सम्मानित किया गया। अल्ट्रा मैराथनर शुभाशीष घोष ने आज की रैली में मशाल थामी। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता शताब्दी चक्रवर्ती गोस्वामी ने की। साइकिल यात्रा में शामिल प्रतिभागियों ने मेदिनीपुर के रिंग रोड की परिक्रमा की और कॉलेज-कॉलेजिएट मैदान पर समाप्त हुई।

इस रैली में बच्चों और किशोरों से लेकर विभिन्न उम्र के 250 से अधिक साइकिल प्रेमियों ने भाग लिया..मुख्य रैली समाप्त होने के बाद, साइकिल चालकों का एक समूह एक बड़ी रैली में शामिल हुए। नवनीता मिश्रा ने आगे बढ़कर पूरी रैली का नेतृत्व किया। नवनीता मिश्रा ने कहा कि उनकी मंशा है कि जो साइकिल लोगों से दूर जा रही है. नए वाहनों के चलते व कई कारणों से लोग साइकिल से दूर जा रहे हैं। जो कई तरह से पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

लोगों के बीच साइकिल के प्रति प्रेम को वापस लाने के लिए यह उनका प्रयास है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि मानव शरीर स्वस्थ रहेगा तो पर्यावरण भी स्वस्थ रहेगा।छात्रों, शिक्षकों, डॉक्टरों, पत्रकारों, सांस्कृतिक कार्यकर्ताओं, खिलाड़ियों, पुलिस कर्मियों, फिल्म निर्माताओं सहित विभिन्न व्यवसायों के लोगों ने इस दिन रैली में भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *