मेदिनीपुर : चतुर्थ साहित्य सम्मेलन में लगा कलमकारों का जमावड़ा

Kolkata Hindi News, तारकेश कुमार ओझा,
खड़गपुर : पिछले कुछ वर्षों की तरह, चतुर्थ मेदिनीपुर लिटरेरी मीट कई साहित्य और संस्कृति प्रेमियों की उपस्थिति में आयोजित की गई । समारोह की शुरुआत शंखनाद के माध्यम से ‘राज्यवृक्ष’ चटिम वृक्ष के पौधे को सींचकर की गई। बाद में विद्यासागर विश्वविद्यालय परिसर में पौधा लगाया गया। यह चौथी साहित्यिक गोष्ठी मेदिनीपुर के युवा कवियों द्वारा विद्यासागर विश्वविद्यालय के बीरेंद्रनाथ शासमल सभागार में आयोजित की गई। इसमें मेदिनीपुर नगर पालिका का सहयोग रहा I

इस साल सम्मलेन का उद्घाटन लेखक और अभिनेता भास्वर चट्टोपाध्याय ने किया I मुख्य अतिथि के रूप में विद्यासागर विश्वविद्यालय के कुलपति सुशांत कुमार चक्रवर्ती उपस्थित थेI गीतकार, संगीतकार और संगीतकार सुपंथ बोस ने संगीत प्रस्तुत किया।
इस वर्ष के पैनल ने कविता, गद्य और नाटक पर चर्चा की। काव्य पैनल चर्चा का विषय था, ‘क्या अतिरिक्त बुद्धि और विचार अभ्यास कविता में मौलिक स्वर में बाधक है?’ वक्ता सुमन गुना, निताई जाना और पायल सेनगुप्ता थे।

इसके संचालक अनिमिख पात्रा थे I गद्य पैनल के लिए चर्चा का विषय ‘वर्तमान खेल साहित्य और आधुनिक समाज’ था। वक्ता सब्यसाची सरकार और तन्मय चक्रवर्ती थे। इस एपिसोड को अर्पण गुप्ता ने होस्ट किया। ड्रामा पैनल चर्चा का विषय था, ‘अगर कोई मजबूत लेकिन लोकप्रिय अभिनेता या अभिनेत्री नहीं है, तो दर्शक थिएटर में नहीं आते हैं।’ क्या यह सच है?’

आशीष चटर्जी और अभि चक्रवर्ती इसके वक्ता थे। इस एपिसोड को सायन भट्टाचार्य ने होस्ट किया I इस दिन मृदुल श्रीमानी ने ‘मेदिनापुर साहित्य साधना’ विषय पर चर्चा की I अर्पिता कुंडू, देवब्रत चट्टोपाध्याय, सोनाली घोष, राजदीप पुरी, उशसी काजली, सब्यसाची मजूमदार सहित दक्षिण बंगाल के 12 प्रख्यात कवियों ने उस दिन कविताएँ सुनाईं। पूरे कार्यक्रम का निर्देशन मॉम चक्रवर्ती एवं कुमारेश डे ने किया।

मेदिनीपुर के युवा कवियों में से एक मंगल हाजरा ने संस्थापक भास्वर चटर्जी को हाथ से चित्रित चित्र भेंट किया। मंगल के हाथों मानों मशहूर अभिनेता का चित्र जीवंत हो में उठा । समारोह में मेदिनीपुर शहर के दस रेखाचित्रों का लोकार्पण किया गया। उपस्थित सभी वक्ताओं, कवियों, अतिथियों, आगंतुकों एवं श्रोताओं को अनेक सच्चे उपहारों के साथ खग की कलम दी गई।

बैठक परिसर में पुस्तक एवं लघु पत्रिका के स्टॉल लगे थे। आयोजकों की ओर से अध्यक्ष सिद्धार्थ सांतरा और सचिव अभिनंदन मुखोपाध्याय ने कहा, मेदिनीपुर लिटरेरी मीट का आयोजन इस बार भी पूरी निष्ठा से किया गया। आयोजन का चौथा वर्ष समग्र रूप से सफल रहा I

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *