मेदिनीपुर : विद्यासागर पुरस्कार से सम्मानित हुई विभूतियां…!!

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पिछले कई वर्षों की तरह, पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत विद्यासागर विश्वविद्यालय ने ईश्वर चंद्र विद्यासागर के जन्मदिन के अवसर पर विद्यासागर पुरस्कार वितरण आयोजित किया। इस वर्ष प्रमुख गीतकार अबुल बशर, झुमुर गीतकार, कवि और लेखक ललित मोहन महतो और पुरातत्वविद् और शोधकर्ता यासीन पठान को यह पुरस्कार मिला। यह पुरस्कार पंडित ईश्वरचंद्र विद्यासागर को उनके 204वें जन्मदिन पर विश्वविद्यालय के स्वामी विवेकानंद सभागार में आयोजित एक समारोह में प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के आरंभ में सुलग्ना चक्रवर्ती द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार किया गया। सुलग्ना चक्रवर्ती और श्रुतिश्री ओझा ने विद्यासागर पर संगीत प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. सुशांत चक्रवर्ती ने सभी का स्वागत किया। कुलपति डॉ. सुशांत चक्रवर्ती ने अबुल बशर को पुरस्कार दिया। ललित मोहन महतो को यह पुरस्कार कला संकायाध्यक्ष तपन कुमार डे ने सौंपा।

वाणिज्य विभाग के डीन प्रोफेसर डॉ. सत्यजीत साहा ने मोहम्मद यासीन पठान को पुरस्कार प्रदान किया। कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. जय किशोर नंदी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर जयजीत घोष एवं प्रोफेसर सागरिका घोष ने किया। बता दें कि , यह ‘पुरस्कार’ पहली बार विद्यासागर विश्वविद्यालय द्वारा 2019 में पंडित ईश्वर चंद्र विद्यासागर की द्विशताब्दी पर दिया गया था।

यह पुरस्कार शिक्षा, साहित्य, संस्कृति, कला, समाज सेवा और अन्य क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाता है। विद्यासागर विश्वविद्यालय के अधिकारी 2019 से हर साल इस पुरस्कार से राज्य के साथ-साथ देश की मेधावी हस्तियों को सम्मानित कर रहे हैं। 2021 में, यह पुरस्कार प्रसिद्ध गीतकार और संगीतकार प्रतुल मुखोपाध्याय, लेखिका नलिनी बेरा और इतिहासकार अन्नपूर्णा चट्टोपाध्याय द्वारा प्रदान किया गया।

पिछले साल 2022 में लेखक अमर मित्र, नाटककार गौतम मुखोपाध्याय, भाषा शोधकर्ता जी.एन. .देवी और सामाजिक कार्यकर्ता और निबंधकार रोशनारा खान को “विद्या सागर पुरस्कार” प्रदान किया गया। ज्ञातव्य है कि मुर्शिदाबाद के मूल निवासी प्रसिद्ध कथा लेखक अबुल बशर ने अपने साहित्य में आम लोगों के जीवन को विशेष स्थान दिया था। वह अपने धर्मनिरपेक्ष विचारों और स्वतंत्र सोच के लिए प्रदेश और देश में जाने जाते हैं।

IMG-20230927-WA0027एक कथा लेखक के रूप में, अबुल बशर पूरे राज्य में एक लोकप्रिय नाम है। दूसरी ओर, अरण्य सुंदरी झाड़ग्राम के ‘भूमिपुत्र’ ललित मोहन महतो एक प्रमुख झुमुर गीतकार हैं। वह एक कवि और लेखक के रूप में लोकप्रिय हैं। वन जीवन के बारे में कई साहित्यिक रचनाओं ने उन्हें अविभाजित मेदिनीपुर और पूरे राज्य के लोगों के बीच प्रसिद्ध बना दिया है। उनके द्वारा लिखे गए कई झुमुर गीतों ने काफी लोकप्रियता हासिल की है।

इसके अलावा, 70 वर्षीय यासीन पठान, जो पिछले 50 वर्षों से प्राचीन हिंदू वास्तुशिल्प प्रसिद्धि के प्रतीकों में से एक मेदिनीपुर सदर ब्लॉक के पाथरा गांव के 34 मंदिरों की रखवाली कर रहे हैं, राष्ट्रपति पुरस्कार विजेता यासीन पठान समरसता की प्रतिमूर्ति के रूप में प्रसिद्ध हैँ ।यह मुख्य रूप से उनकी पहल पर ही था कि 16 जुलाई 2003 को केंद्र सरकार के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने 25 बीघे ‘मंदिरमया पाथरा’ का अधिग्रहण कर लिया।

बाद में 19 मंदिरों का जीर्णोद्धार किया गया। यासीन और उनके द्वारा स्थापित ‘पाथरा पुरातत्त्व संवरण समिति’ के लंबे संघर्ष में ‘जमीन से जुड़े मसलों ‘ पर काबू पाने के बाद लगभग 20 वर्षों के बाद शेष 15 मंदिरों का भी नवीनीकरण होने जा रहा है। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा ऐतिहासिक पर्यटन केंद्र पाथरा को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए एक शानदार मनोरंजन पार्क विकसित किया गया है। निजी पहल से होम स्टे भी किया गया है। ‘मंदिरमय पाथरा ‘ के नायक यासीन को इस बार विद्यासागर पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *