मेदिनीपुर : फिल्म फेस्टिवल में 12 लघु फिल्म प्रदर्शित, भावविभोर हुए दर्शक

तारकेश कुमार ओझा,खड़गपुर । तीसरा रिलीज विंडो फिल्म फेस्टिवल मेदिनीपुर सिटी फिल्म सोसायटी हॉल में आयोजित हुआ। इस साल के प्रतिस्पर्धी महोत्सव में 12 लघु फिल्मों और 20 संगीत वीडियो ने भाग लिया। अयान संतारा द्वारा निर्देशित ‘डोडो’ को लघु फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार दिया गया। दूसरी सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्देशक अरिजीत सिन्हा की ‘आबार सहज पाठ’ और तीसरी सर्वश्रेष्ठ फिल्म ‘चॉकलेट’ रही। लघु फिल्म श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक अयान संतारा (डोडो के लिए)। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार संदीप महतो को ‘सब दोष आमार’ में उनके प्रदर्शन के लिए दिया गया।

स्वप्ना बनर्जी को डोडो में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। फिर से मणिकंचन रॉय ने सहज पथ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार जीता और वर्षा मित्रा ने चॉकलेट में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। शोभन मुखर्जी द्वारा सर्वश्रेष्ठ संपादन के साथ ही, विभिन्न फिल्मों को सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफी, सर्वश्रेष्ठ पटकथा, सर्वश्रेष्ठ संगीत, सर्वश्रेष्ठ आवाज आदि श्रेणियों में सम्मानित किया गया। दो फिल्मों ‘एंट्रेल’ और ‘एनीमी’ को विशेष ज्यूरी पुरस्कार प्रदान किया गया।

सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो का पुरस्कार ‘ब्रिस्थी वेजा’ को, दूसरा सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो का पुरस्कार ‘शिउली झरानो मेथो पथ’ को और तीसरा सर्वश्रेष्ठ संगीत वीडियो का पुरस्कार ‘आसमा’ को दिया गया। बेस्ट वोकल्स ‘जानी तुमि चले गेबे’, बेस्ट मेलोडी ‘माटीर गण प्रणेर तान’ और बेस्ट कंपोज़िशन ‘कोन चैती नाइट स्काई’ रही। सर्वश्रेष्ठ दृश्य का पुरस्कार ‘तोर केश माखी रॉड’ को दिया गया और विशेष जूरी पुरस्कार म्यूजिक वीडियो आमी आकाश देखबो’ को मिला।

फिल्म महोत्सव में निर्णायक के तौर पर फिल्म निर्देशक व अभिनेता प्रसून बनर्जी और फिल्म निर्देशक व संपादक तथागत भट्टाचार्य मौजूद थे। लोकप्रिय अभिनेता और निर्देशक प्रसून बनर्जी की उपस्थिति ने फिल्म समारोह में एक और आयाम ला दिया। नवोदित फिल्म निर्माता इस अवसर से बहुत समृद्ध हुए क्योंकि दो निर्णायक सदस्यों की उपस्थिति में मौजूद फिल्म निर्माताओं को अपने अनुभव और सलाह प्रस्तुत की। समारोह में बतौर मुख्य अतिथि मेदिनीपुर नगर पालिका के चेयरमैन सौमेन खान मौजूद रहे। अपने भाषण में उन्होंने इस तरह के संगठन की प्रशंसा की और कहा कि यदि फिल्म निर्माता आवश्यकता पड़ने पर नगर पालिका को सूचित करते हैं तो नगर पालिका फिल्म निर्माताओं को यथासंभव सहयोग करेगी।

संगीत गुरु जयंत साहा, कवि निर्मल्य मुखोपाध्याय, नाटककार पार्थ मुखोपाध्याय, मेदिनीपुर फिल्म सोसाइटी के सचिव सत्यज्योति अधिकारी, प्रमुख फिल्म आयोजक देव कुमार पाल, तपन कुमार पाल, कवि सिद्धार्थ सांतरा, नयन अन्य विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समाचार पत्र के संपादक विद्युत पाल, प्रख्यात फोटोग्राफर प्रदीप कुमार बसु, प्रख्यात उद्यमी आनंद गोपाल माईती आदि भी इस अवसर पर मौजूद थे। जिला सूचना एवं संस्कृति अधिकारी वरुण मंडल, कार्यकारी अध्यक्ष सुमंत साहा, कोषाध्यक्ष विश्ववजीत घोष, रीमा कर्मकार, देवलीना चटर्जी, नवनीता मिश्रा, इंद्रदीप सिन्हा, सैकत आदि ने महोत्सव को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *