Media freedom has ended under BJP rule: Vijayan

भाजपा राज में मीडिया की आजादी खत्म हो गई है : विजयन

पत्तनमतिट्ठा (केरल) : केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को आरोप लगाया कि भाजपा शासन में मीडिया की स्वतंत्रता खत्म हो गई है तथा संघ परिवार लगातार उन प्रतिष्ठानों को निशाना बना रहा है जो शासन की प्रशंसा नहीं करते हैं। वह बीबीसी के भारतीय समाचार कक्ष के परिचालन बंद करने संबंधी खबरों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे।

ब्रिटेन स्थित बीबीसी ने हाल ही में देश के विदेशी निवेश नियमों का पालन करने के लिए भारत में अपने परिचालन ढांचे में बदलाव किया है। यहां मीडिया को संबोधित करते हुए विजयन ने कहा कि खबरों में दावा किया गया है कि आयकर विभाग की लगातार प्रतिशोधात्मक कार्रवाइयों के कारण बीबीसी को यह निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

विजयन ने कहा, “भाजपा शासन में मीडिया की स्वतंत्रता गायब हो गई है, संघ परिवार उन मीडिया प्रतिष्ठानों को लगातार निशाना बना रहा है जो शासन की प्रशंसा नहीं करते हैं। बीबीसी के कटु अनुभव एक स्पष्ट चेतावनी हैं कि यह चुनाव ऐसे मुद्दों को संबोधित करने और हल करने का एक अवसर है।”

उन्होंने आगे कहा कि सत्तावादी शासन हमेशा मीडिया को नियंत्रित करने की कोशिश करता है और भाजपा शासन में भारत के आपातकाल के दौर के लक्षण फिर से सामने आ रहे हैं।

विजयन ने दावा किया, “उनका एजेंडा एक आज्ञाकारी मीडिया की ओर ले जाता है, जो बिना किसी सवाल के अनुपालन के लिए तैयार है। आम तौर पर, यदि मीडिया उनकी मांगों और धमकियों का पालन करने में विफल रहता है तो ऐसे शासन दमन का सहारा लेते हैं, जैसा कि बीबीसी के मामले में देखा गया है।”

उन्होंने कहा कि 2014 में भाजपा सरकार के सत्ता में आने के बाद से विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत की रैंकिंग में लगातार गिरावट आई है।

वरिष्ठ वामपंथी नेता ने कहा, “पेरिस स्थित रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स की 2023 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की प्रेस स्वतंत्रता रैंकिंग 180 देशों में से 150 से गिरकर 161 हो गई।” उन्होंने कहा कि देश संघ परिवार के खिलाफ रिपोर्ट करने का साहस करने वाले पत्रकारों को लगातार निशाना बनाए जाने का गवाह है।

विजयन ने 2020 की घटना का भी उल्लेख किया जिसमें दिल्ली दंगों के कवरेज को लेकर केरल में दो समाचार संस्थानों के लाइसेंस रद्द कर दिए गए थे। केरल में लोकसभा चुनावों के लिये एक चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा और नतीजे चार जून को आएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *