मेचेदा : विज्ञान शिविर में तर्कसंगत सोच विकसित करने का आह्वान

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : देश में तर्कसंगत वैज्ञानिक सोच विकसित करने के आंदोलन के वैज्ञानिक संगठनों में से एक, ब्रेकथ्रू साइंस सोसाइटी की पश्चिम बंगाल शाखा द्वारा पूर्व मेदिनीपुर जिला अंतर्गत में मेचेदा में सम्मलेन आयोजित किया गया।

विद्यासागर पुस्तकालय भवन में आयोजित दो दिवसीय राज्य प्रशिक्षण शिविर में दो सौ से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

इस शिविर में ‘विज्ञान एवं दर्शन’ विषय पर वर्तमान राष्ट्रीय शिक्षा नीति में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने तथा अवैज्ञानिक एवं काल्पनिक विषयों को हटाने में विज्ञान कार्यकर्ताओं की भूमिका के बारे में चर्चा की गई।

प्रतिनिधियों ने दो दिनों में चार सत्रों में इस मुद्दे पर चर्चा की।

संगठन के अखिल भारतीय अध्यक्ष सुब्रत गौडी, भटनागर पुरस्कार प्राप्त वैज्ञानिक के अखिल भारतीय महासचिव सौमित्र बनर्जी, अखिल भारतीय उपाध्यक्ष देबाशीष रॉय और संगठन की सलाहकार परिषद के सदस्य सौरभ मुखर्जी ने मुख्य भाषण दिए।

संचालन प्रदेश सचिव प्रोफेसर तपन कुमार शि ने किया।

तपन ने कहा कि आने वाले दिनों में राज्य में विज्ञान आंदोलन को मजबूत करने के लिए इस प्रशिक्षण शिविर की योजना बनाई गई है और फरवरी में तिरुवनंतपुरम में अखिल भारतीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए सभी को आमंत्रित किया गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + nine =