मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, शालीमार बाग का ओएनसीओ-फेस्ट 2023 संपन्न, कैंसर उपचार में हुई प्रगति पर प्रकाश डाला

नई दिल्ली। रोबोट-असिस्टेड सर्जरी सिस्टम, प्रिसिजन मेडिकल ऑन्कोलॉजी, और रेडिएशन थेरेपी में नवीनतम तकनीकों के उपयोग के साथ कैंसर के उपचार में प्रगति ने उपचार में क्रांति ला दी है और रोगियों के लिए बेहतर परिणाम प्राप्त किए हैं। कैंसर रोगियों को बेहतर उपचार विकल्प और बेहतर परिणाम प्रदान करने के लिए इन तकनीकों का उपयोग तेजी से किया जा रहा है। मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, शालीमार बाग ने ‘सामान्य कैंसर के प्रबंधन’ विषय पर केंद्रित एक 3-दिवसीय ऑन्कोलॉजी कार्यक्रम ‘ओन्को-फेस्ट 2023’ का समापन किया। इस कार्यक्रम में शहर और सोनीपत, पानीपत, बहादुरगढ़ और रोहतक के प्रमुख ऑन्कोलॉजिस्ट और चिकित्सकों की भागीदारी देखी गई, जिन्होंने कैंसर के कई मामलों के साथ-साथ कैंसर के उपचार में प्रगति और रोबोट सर्जरी, सटीक ऑन्कोलॉजी की बढ़ती भूमिका पर चर्चा की। कैंसर देखभाल में विकिरण चिकित्सा।

डॉ. सुरेंद्र कुमार डबास, वरिष्ठ निदेशक और एचओडी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी और रोबोटिक सर्जरी, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, शालीमार बाग, ने कहा, “कैंसर के इलाज में रोबोटिक सर्जरी के उपयोग से अधिक सटीक, न्यूनतम निशान और तेजी से रिकवरी हुई है। मैक्स अस्पताल, शालीमार बाग में हमारे पास नवीनतम रोबोट-समर्थित सर्जरी प्रणाली है। इस तकनीक के साथ, हम उच्च स्तर की सटीकता के साथ सबसे कठिन सर्जरी कर सकते हैं। रोबोट हमें एक त्रि-आयामी दृष्टिकोण और आवर्धित दृश्य प्रदान करता है जो सर्जन को न्यूनतम रक्त हानि के साथ सर्जरी के सबसे जटिल रूपों को भी करने में सक्षम बनाता है। इससे रोगी को कम रक्त हानि, कम अस्पताल में रहने और तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है।

प्रिसिजन ऑन्कोलॉजी एक तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है जो प्रत्येक रोगी के ट्यूमर की अनूठी आनुवंशिक विशेषताओं के लिए कैंसर के उपचार की तलाश करता है। इस दृष्टिकोण में व्यक्तिगत उपचार विकल्पों की पहचान करने के लिए अनुवांशिक उत्परिवर्तन और अभिव्यक्ति पैटर्न सहित एक व्यापक विश्लेषण शामिल है जो प्रभावी होने की संभावना है।
डॉ. सज्जन राजपुरोहित, डायरेक्टर, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, शालीमार बाग ने कहा, “प्रेसिजन ऑन्कोलॉजी में अगली पीढ़ी की सीक्वेंसिंग, प्रोटिओमिक्स और मेटाबोलॉमिक्स जैसी अत्याधुनिक तकनीकें शामिल हैं, जो शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को पहचान करने में सक्षम बनाती हैं। संभावित दवा लक्ष्य और नए उपचार विकसित करें जो विशिष्ट मार्गों और बायोमाकर्स को लक्षित करते हैं।”

बॉबी वर्गीज, वाइस प्रेसिडेंट और यूनिट हेड – मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, शालीमार बाग ने कहा, “कैंसर के बढ़ते प्रसार के बीच, यह जरूरी है कि हमारी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली रोगी परिणामों में सुधार के लिए एकजुट हो। ओन्को फेस्ट 2023 ने एक मंच के रूप में कार्य किया है। ऑन्कोलॉजी में कुछ प्रतिभाशाली दिमाग एक साथ आने, विचारों का आदान-प्रदान करने और क्षेत्र में नवीनतम प्रगति का प्रदर्शन करने के लिए मैक्स अस्पताल, शालीमार बाग, प्रौद्योगिकी पर अपने अटूट ध्यान के साथ, इंफ्रास्ट्रक्चर, और देखभाल तक पहुंच, कैंसर के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी है। इस सम्मेलन के माध्यम से, हम कैंसर देखभाल को बदलने और जरूरतमंद लोगों को आशा प्रदान करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *