ममता का दावा : भाजपा जीती तो बंद हो जाएगा राशन

  • चाय बागानों के अधिग्रहण की घोषणा

कोलकाता। पांच राज्यों में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा के शानदार प्रदर्शन के बाद अब 2024 के लोकसभा चुनाव में भी पार्टी की वापसी तय लग रही है। इसके बाद विपक्षी दलों ने मतदाताओं को भाजपा को लेकर आगाह करना शुरू किया है। इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को दावा किया है कि अगर लोकसभा चुनाव में भाजपा जीत गई तो उसके बाद मुफ्त राशन नहीं मिलेगा।

जलपाईगुड़ी जिले में एक सार्वजनिक वितरण कार्यक्रम में बोलते हुए, तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ने दार्जिलिंग पहाड़ियों में पांच बंद चाय बागानों को फिर से खोलने के अपने चुनावी वादे को पूरा करने में विफल रहने के लिए भाजपा पर हमला किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार छह बंद चाय बागानों का अधिग्रहण करेगी।

उन्होंने कहा कि हम जलपाईगुड़ी जिले में उद्यान और श्रमिकों को मासिक सहायता प्रदान करते हैं। अब से कुछ ही महीनों में चुनाव होने वाले हैं, प्रधानमंत्री मुफ्त राशन का वादा कर रहे हैं। जब वे चुनाव हार जाएंगे, तो वे अपना वादा पूरा करने के लिए कहीं नहीं होंगे। अगर वे जीत भी गए तो अपना वादा भूल जाएंगे। प्रत्येक नागरिक के बैंक खाते में 15 लाख रुपये स्थानांतरित करने के उनके वादे का क्या हुआ ?

ममता ने कहा कि पिछले चुनाव से पहले, भाजपा ने पहाड़ियों में पांच बंद चाय बागानों को फिर से खोलने का वादा किया था। क्या हुआ उसका? उन्होंने कहा कि आप अपने वादे पूरे नहीं करते लेकिन हम अपने वादे निभाते हैं। बनर्जी ने जिला प्रशासन को बंद चाय बागानों में अधिशेष भूमि की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के बाद तुरंत पट्टों (भूमि अधिकार दस्तावेज) का वितरण शुरू करने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि छह गैर-परिचालन चाय बागानों को श्रमिकों को एक हजार 500 रुपये की मासिक सहायता मिलेगी। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रायपुर, रियाबारी, धरनीपुर, सुरेंद्रनगर और जलपाईगुड़ी में रेड बैंक चाय बागान बंद हैं। बनर्जी ने चाय बागान श्रमिकों के साथ-साथ शरणार्थी कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को भूमि पट्टे वितरित किए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *