ममता सरकार की कल्याणकारी योजना लक्ष्मी भंडार को मिला स्कॉच अवार्ड

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में ममता सरकार के द्वारा कोरोना महामारी के दौरान शुरू की गई बेरोजगार महिलाओं को नकद हस्तांतरण योजना लक्ष्मी भंडार को महिला और बाल कल्याण श्रेणी में स्कॉच पुरस्कार जीता है। इस बात की जानकारी खुद ममता बनर्जी ने ट्विटर पर दी। साल 2021 में तीसरी बार सत्ता में आने के बाद, तृणमूल सरकार ने घोषणापत्र के वादे को ध्यान में रखते हुए लक्ष्मी भंडार परियोजना शुरू की थी, जिन महिलाओं के पास अपनी कोई आय नहीं है, या जिनके पास कड़ी मेहनत के बाद दिन के अंत में कमाने के लिए बहुत कम है, उन्हें इस योजना के माध्यम से पांच सौ रुपये दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री ने ट्विटर पर लिखा कि पश्चिम बंगाल सरकार की एक सामाजिक कल्याण परियोजना लक्ष्मी भंडार को महिला एवं बाल कल्याण श्रेणी में स्कॉच पुरस्कार मिला है। मुझे गर्व है हमने हमेशा महिला सशक्तिकरण को प्राथमिकता दी है। यह पुरस्कार न केवल सरकार की मान्यता है बल्कि पश्चिम बंगाल की 1.8 करोड़ महिलाओं की मान्यता भी है। गौरतलब है कि देश के थिंक टैंकों में से एक, स्कॉच ग्रुप, उद्योग, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, प्रौद्योगिकी और सामाजिक क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए हर साल विभिन्न सरकारी और निजी संगठनों को पुरस्कार देता है।

पश्चिम बंगाल सरकार को पहले भी पुरस्कार मिल चुके हैं। राज्य सरकार को इस वर्ष शिक्षा के क्षेत्र में योगदान के लिए स्कॉच पुरस्कार मिला है. राज्य को स्कॉच स्टेट ऑफ गवर्नेंस रिपोर्ट, 2021 श्रेणी में शिक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने का सम्मान मिला है। इसके अलावा पर्यटन विभाग को स्कॉच गोल्डन अवाड्र्स मिला है।

राज्य में उत्ताश्री परियोजना को इसी माह स्कॉच सिल्वर अवार्ड से नवाजा गया है। इसके अलावा राज्य को ओक्याश्री परियोजना के लिए गोल्ड अवार्ड मिला है। संयुक्त वन प्रबंधन के लिए राज्य वन विभाग को प्लेटिनम पुरस्कार मिला है। कुल मिलाकर एक के बाद एक स्कॉच पुरस्कार राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को मिला है, जो स्वाभाविक रूप से पश्चिम बंगाल सरकार के लिए बड़े गर्व की बात है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के ट्वीट से यह साफ हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *