20 लाख लोगों का मुफ्त में आंखों का ऑपरेशन कराएगी ममता सरकार

फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : बंगाल विधानसभा चुनाव से पूर्व बंगाल की ममता सरकार राज्यवासियोंं केे लिए नई सौगात लेकर आई है। बंगाल सरकार ने लोगों के नेत्र संबंधी रोगों का मुफ्त में इलाज कराने के लिए ‘चाेखेर आलो’ योजना की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से राज्य सरकार वर्ष 2025 तक 20 लाख लोगों का मुफ्त में आंख का ऑपरेशन कराने का लक्ष्य रखा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य सचिवालय नवान्न सभागार में इस योजना का उदघाटन किया। इस मौके पर ममता ने कहा कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी नागरिकों के नेत्र संबंधी बीमारियों का इलाज करना है।

उन्होंने कहा कि 20 लाख लोगों का मुफ्त में मोतियाबिंद ऑपरेशन करने के साथ ही राज्य सरकार द्वारा 8.25 लाख लोगों को मुफ्त में चश्मा प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए मुफ्त नेत्र जांच शिविर लगाया जाएगा और इसमें से चार लाख छात्रों को जरूरत के अनुसार मुफ्त में चश्मा प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना से 300 से अधिक आई सर्जन व लगभग 400 ऑप्टोमेट्रिस्ट को जोड़ा जाएगा, जो इस योजना को क्रियान्वित करेंगे। प्रथम चरण में 1200 ग्राम पंचायत व 120 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में योजना की शुरूआत की जाएगी। इसके बाद राज्य के प्रत्येक ग्राम पंचायत, नगरपालिका व नगर निगम क्षेत्र में योजना को लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस योजना का नामकरण व लोगो स्वयं उन्होंने तैयार किया है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

6 + 1 =