Mamata
  •  मेले की तैयारियों का लेंगी जायजा, कपिल मुनि आश्रम में करेंगी  पूजा अर्चना, मेले में  60-70 लाख भक्तों के आने की उम्मीद

कोलकाता/गंगासागर । मकर संक्रांति के कुछ ही दिन बचे हैं। जल्द ही गंगासागर मेला शुरू होगा। मेले की सभी तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज गंगासागर जाएंगी। वे गंगा सागर मेले की तैयारियों का जायजा लेने के बाद उच्च स्तरीय बैठक करेंगी। इस दौरान  ममता बनर्जी नए हेलीपैड का भी उद्घाटन करेंगी। इसके  साथ ही मुख्यमंत्री विभिन्न विभागों के मंत्रियों और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मेले की तैयारियों को लेकर उच्च स्तरीय बैठक करेंगी। बैठक के बाद  ममता बनर्जी कपिलमुनि आश्रम में पूजा अर्चना करेंगी।

मुख्यमंत्री के आगमन के मद्देनजर कपिल मुनि और मेला ग्राउंड को कड़ी सुरक्षा से घेर लिया गया है। मेले के आयोजन की देख रेख कर रहे मंत्री पहले से ही मेला परिसर की निगरानी कर रहे हैं। 14 और 15 जनवरी को तीर्थयात्री मकर संक्रांति के दिन समुद्र में पवित्र डुबकी लगाएंगे। प्रशासन का अनुमान है कि इस बार कुंभ मेला नहीं होने से गंगासागर में रिकॉर्ड संख्या में लोग आएंगे। यहां तक कि समुद्र के नए हेलीपैड को भी अंजीर के पेड़ के आकार में बनाया गया है। मुख्यमंत्री लैंडिंग के बाद हेलीपैड का उद्घाटन कर सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक बुधवार दोपहर से यहाँ कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

अन्य वर्षों की तरह मुख्यमंत्री इस वर्ष भी गंगा सागर में भारत सेवाश्रम संघ में संन्यासियों से मिल सकती हैं। उसके बाद ममता सागरधाम स्थित कपिलमुनि मंदिर में पूजा अर्चना कर सकती हैं। मुख्यमंत्री यहाँ रात में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर सकती  हैं। गौरतलब है राज्य सरकार के अनुसार  इस वर्ष  कोरोना नहीं होने से तीर्थयात्रियों की संख्या में काफी इजाफा होगा। इसलिए सुरक्षा को मजबूत करने के साथ ही स्वास्थ्य सहित अन्य सेवाओं को भी तैयार करने का निर्देश दिया गया है। सरकार को उम्मीद है कि इस बार मेले में कम से कम 60-70 लाख लोग आएंगे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen − 19 =