ममता बनर्जी ने शुरू की ‘सास्थो इंगित’परियोजना, दूरदराज के गांवों में मुफ्त इलाज का वादा

Kolkata Desk : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने ‘सास्थो इंगित’ (स्वास्थ्य संकेत) परियोजना का उद्घाटन किया। ममता बनर्जी ने घोषणा की कि इस परियोजना के लागू होने से दूरदराज के गांवों के मरीजों को भी मुफ्त स्वास्थ सेवाएं मिलेंगी। टेलीमेडिसिन परियोजना राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्वास्थ्य केंद्रों से लागू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संपत्ति है, समाज की एक अन्यतम नींव। नतीजतन, 34 साल का वाम (CPIM) युग समाप्त करके तृणमूल सरकार (AITMC) 2011 में सत्ता में आई। पहली बार शपथ लेने के दिन से ही वह स्वास्थ्य व्यवस्था पर कड़ी नजर रखे हुए है।

जिलों में अस्पतालों के बुनियादी ढांचे को विकसित करने के अलावा, जिला के सदर अस्पताल से लेकर ग्राम स्वास्थ्य केंद्रों को सुव्यवस्थित करने की पहल की। उन्होंने दूरदराज के गांवों में विशेषज्ञ डॉक्टरों तक पहुंचने के लिए ‘स्वास्थ्य संकेत’ नामक एक नई परियोजना का उद्घाटन किया।

नई परियोजना को राज्य की टेलीमेडिसिन में शामिल किया गया है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और मुख्यमंत्री ने सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में ‘खेला होबे’ परियोजना के उद्घाटन समारोह में इस परियोजना की घोषणा की। इस परियोजना के लागू होने से दूरदराज के गांवों के मरीजों को भी पूरी तरह से नि:शुल्क सेवाएं मिलेंगी। टेलीमेडिसिन परियोजना राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्वास्थ्य केंद्रों से लागू की जाएगी। विशेषज्ञ डॉक्टरों से सलाह लें सकेंगे मरीज या मरीज के परिजन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *