ममता बनर्जी ने की बड़ी घोषणा : अच्छा काम करने वाले सिविक वॉलिंटियर्स को मिलेगी पुलिस में नौकरी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को सिविक वॉलिंटियर्स को लेकर बड़ी घोषणा की है। राज्य सचिवालय में प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक के दौरान ममता ने कहा है कि जो सिविक वॉलिंटियर अच्छा काम करेंगे उन्हें पुलिस में स्थाई नौकरी मिलेगी। सचिवालय में उन्होंने प्रशासन के उच्च अधिकारियों को लेकर बैठक की है। दो दिन पहले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशित प्रमाणिक पर हमले को लेकर चौतरफा घेरने की कोशिश कर रही भाजपा और राज्यपाल के तीखे बयान के बाद सीएम की बैठक बेहद महत्वपूर्ण थी।

सूत्रों ने बताया है कि इसी दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्पष्ट कर दिया है कि जो भी सिविक वॉलिंटियर बेहतर काम करेंगे उन्हें पुलिस में स्थाई नौकरी दी जाएगी। हालांकि आरोप है कि सिविक वॉलिंटियर के तौर पर केवल सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस से जुड़े लोगों को ही नियुक्त किया गया है। इसलिए मुख्यमंत्री का यह प्रस्ताव विपक्ष को रास नहीं आ रहा।

सचिवालय सूत्रों ने बताया है कि मुख्यमंत्री ने अपनी बैठक में स्पष्ट किया कि कॉन्स्टेबल के रैंक पर मौजूद पुलिस कर्मियों को पदोन्नति दिए जाने की वजह से अनेक थाने में रिक्त पद पड़े हैं जिन्हें भरने के लिए सिविक वॉलिंटियर्स को उस पद पर तैनात किया जा सकता है। हालांकि इसके लिए मंत्रिमंडल से सहमति मिलने के बाद अलग से विधेयक लाना होगा।

सूत्रों ने बताया है कि उच्च अधिकारी जिन सिविक वॉलिंटियर्स के नाम की सिफारिश करेंगे उन्हीं को स्थाई तौर पर पुलिस में नौकरी मिलेगी। मूल रूप से जिला पुलिस अधीक्षक ऐसे लोगों की नियुक्ति का प्रस्ताव दे सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *