ममता बनर्जी में भारत का अगला प्रधानमंत्री बनने का माद्दा: अमर्त्य सेन

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी में अगला प्रधानमंत्री बनने की क्षमता है। यह दावा किया है नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन ने। साथ ही उन्होंने कहा कि यह सोचना ‘‘भूल होगी’’ कि 2024 का लोकसभा चुनाव एकतरफा तरीके से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में होगा। उन्होंने कहा कि आगामी आम चुनाव में क्षेत्रीय दलों की भूमिका ‘‘साफ तौर पर महत्वपूर्ण’’ होगी। प्रसिद्ध अर्थशास्त्री ने यह भी कहा कि तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी में भारत का अगला प्रधानमंत्री बनने का माद्दा है।

अभी यह स्थापित नहीं हुआ है कि क्या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री में भाजपा के प्रति जनता की निराशा की ताकतों को खींचने की क्षमता है। सेन ने विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘‘मुझे लगता है कि क्षेत्रीय दलों की भूमिका स्पष्ट रूप से महत्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि द्रमुक एक महत्वपूर्ण दल है, टीएमसी निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण है और समाजवादी पार्टी का भी कुछ प्रभाव है, लेकिन क्या इसे बढ़ाया जा सकता है।

यह मुझे नहीं मालूम। मुझे लगता है कि यह मानने से इनकार करना एक भूल होगी कि कोई अन्य पार्टी भाजपा का स्थान नहीं ले सकती है, क्योंकि उसने खुद को ऐसी पार्टी के रूप में स्थापित किया है, जिसका शेष देश के मुकाबले हिंदुओं के प्रति झुकाव है।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *