मालदा : स्वास्थ्य साथी कार्ड के लिए लोगों ने किया सड़क जाम

मालदा। बामनगोला ब्लॉक प्रशासन के अधिकारियों पर हेल्थ कार्ड के लिए जनता को परेशान करने का आरोप लगा है। इस आरोप पर स्थानीय निवासियों ने सड़क जाम कर विरोध जताया। स्थानीय निवासियों ने शिकायत की कि स्वास्थ्य साथी का काम गत 16 तारीख से शुरू हो गया है। बामनगोला ब्लॉक के अधिकारियों ने कुछ काम करने के बाद बताया कि अगले मंगलवार और बुधवार को स्वास्थ्य साथी कार्ड जारी कर दिया जायेगा।

उसके अनुसार बामनगोला ब्लॉक के विभिन्न ग्राम पंचायतों के निवासी 10 बजे से पाकुरहाट कॉलेज सभागार में आ गये। वे सुबह से ही पाकुरहाट कॉलेज सभागार में आ गये लेकिन वहां स्वास्थ्य साथी कार्ड कर्मियों को नहीं देखा गया। कार्यालय के विभिन्न कर्मियों से पूछने पर उन्होंने बताया कि आज कोई स्वास्थ्य साथी कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। कर्मचारियों का आरोप है कि उन्हें आज नहीं बुलाया गया। अंत में कार्ड के लिए आए लोगों ने गुस्सा निकाला और मालदा नालगोला स्टेट हाइवे के पाकुआहाट इलाके में सड़क जाम कर दिया।

घंटे भर पथ अवरोध चलने के बाद बीडीओ एवं पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे। प्रशासन के अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में संबंधित क्षेत्रों में स्वास्थ्य साथी कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। तथा समय एवं स्थान की सूचना ग्राम पंचायत के माध्यम से दी जायेगी। यह आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने सड़क जाम हटा दिया और फिर सब कुछ सामान्य हो गया।

बीमारी से लाचार परिवार की स्थानीय तृणमूल नेता ने की मदद

मालदा। विदेश में काम करने के दौरान छत से गिरकर पैर और कमर टूट गयी। गंभीर रूप से घायल अबस्था में उसे मालदा स्थित घर लाया गया। इधर घर में विकलांग भाई और पांच बहनें हैं। पिता दिहाड़ी मजदूर हैं। अचानक हुए हादसे से पूरा परिवार सदमे में है सभी मानसिक रूप से परेशान हैं। इधर ईद करीब आ चूका है। लेकिन इस परिवार से मुस्कान चली गई। यह घटना मालदा जिले के हरिश्चंद्रपुर 2 ब्लॉक के उत्तर कुमेदपुर क्षेत्र के निवासी फैजर अली के घर में हुई है। यह खबर सुनकर शिक्षक तथा तृणमूल नेता बेबस परिवार की मदद करने को आगे आये। उन्होंने आर्थिक मदद का हाथ बढ़ाया।

फैजर अली का बेटा मोहम्मद समाउन केरल में राजमिस्त्री का काम करता था। कुछ दिन पहले काम करते समय दुर्घटना हो गई थी। छत से गिरकर पैर और कमर टूट गई थी। मोहम्मद समाउन परिवार का एकमात्र कमाऊ सदस्य है। उन्हें केरल से उनके घर हरिश्चंद्रपुर लाया गया। अब सभी को चिंता सता रही है कि उसका इलाज कैसे होगा और उसका परिवार कैसे चलेगा। उस समय, बुलबुल मास्टर एक तारणहार के रूप में परिवार के पक्ष में आया। सुल्तान नगर निवासी बुलबुल खान इलाके का तृणमूल नेता ने परिवार की मदद की।

मालदा में परंपरागत विख्यात गंभीरा गीत नृत्य कार्यक्रम शुरू

मालदा। मालदा के परंपरागत विख्यात गंभीरा गीत व नृत्य कार्यक्रम मालदा नगर पालिका के बाचामारी क्षेत्र में आयोजित की गई। बैसाख के महीने की शुरुआत में, ये गंभीरा गीत और विभिन्न प्रकार के मुखौटा नृत्य विभिन्न स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं। मालदा का यह गंभीरा गान व मुखौटा नाच सदियों पुराना है।

बैसाख की शुरुआत में बाचामारी क्षेत्र में इसका आयोजन किया जाता है। सोमवार की रात इस पावन पर्व का शुभारंभ संबंधित क्षेत्रों के पार्षदों से लेकर गणमान्य लोगों ने किया। विभिन्न देवी-देवताओं के मुखौटे पहनकर गंभीरा नृत्य किया जाता है। यह उत्सव रात भर चलता है। जिसको लेकर स्थानीय निवासियों में गजब का उत्साह देखने को मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *