मालदा : उप प्रधान पर बंगला आवास योजना में वित्तीय घोटाले का आरोप

मालदा । मालदा के यदुपुर 2 नंबर ग्राम पंचायत के निवासियों मने उप प्रधान पर सरकारी प्रोजेक्ट बंगला आवास योजना के अंतर्गत मकान बनवाने वित्तीय घोटाला करने का आरोप लगाया है। गुरुवार को इस घटना को लेकर इंगलिश बाजार ब्ल़ॉक के जदुपुर 2 ग्राम पंचायत के गोपालपुर क्षेत्र में भारी तनाव फैल गया। संबंधित गांवों के सैकड़ों ग्रामीणों ने उप प्रधान पर वित्तीय घोटाले का आरोप लगाते हुए पोस्टरों के साथ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि यदुपुर 2 ग्राम पंचायत के उप प्रधान सनेका मंडल ने उन्हें बंगला आवास योजना के तहत घर दिलाने के नाम पर हजारों रुपये का गबन किये हैं।

यहां तक कि 100 दिन के जॉब कार्ड, विधवा भत्ता, वृद्धा भत्ता के पैसे में भी उस उप प्रधान ने हेराफेरी की है। इस संबंध में काफी दिनों तक विरोध करने के बावजूद संबंधित पंचायत अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की। घटना से नाराज लोगों ने मामले को लेकर इंगलिश बाजार बीडीओ के पास लिखित शिकायत सौंपी। गुुुरुवार को गोपालपुर क्षेत्र के निवासी छोटन राय, श्रीमती घोष, बिल्लू सरकार ने आरोप लगाते हुए कहा कि हमारे नाम बंगला आवास योजना में इसलिए शामिल नहीं किए गए क्योंकि हम गरीब वर्ग के हैं।

उनका आरोप है कि उप प्रधान ने मकान बनवाने के एवज में उनसे कटमनी की मांग की। किसी ने सोने की अंगूठी गिरवी रखी है तो किसी ने जमीन गिरवी रखकर उप मुखिया को 20 से 30 हजार रुपये तक कटमनी दी है। इसके बावजूद उन्हें इस प्रोजेक्ट के लिए घर नहीं मिल रहा है। जब उनलोगों ने उप प्रधान से इस बारे में पूछा तो उन्होंने बदसलूकी करते हुए उन्हें वहां से खदेर दिया। पूरे मामले की जानकारी बीडीओ को दी गयी है।

यदि इस संबंध में तत्काल आवश्यक कदम नहीं उठाए गए तो भविष्य में एक बड़ा आंदोलन चलाये जाने की लोगों ने चेतावनी दी है। वहीं यदुपुर 2 ग्राम पंचायत की उप प्रधान सनेका मंडल ने कहा कि मुझ पर लगाए गए आरोप पूरी तरह निराधार हैं। इस घटना के पीछे विपक्ष की साजिश है। मैंने ऐसे किसी से कभी पैसे नहीं लिए। सरकारी नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों को मकान उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। इंगलिश बाजार के वीडियो सौगत चौधरी ने बताया कि शिकायत के मद्देनजर पूरे मामले की जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *