गर्मियों में टैनिंग और झुर्रियों से त्वचा की देखभाल के लिए घर पर बनाएं सनस्क्रीन

सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सनटैन, ड्राईनेस को कम किया जा सकता है। सनस्क्रीन स्किन को डैमेज होने से बचाता है। मार्केट में स्किन टाइप के हिसाब से सनस्क्रीन मिल जाएगी। आप बाजार से सनस्क्रीन खरीदने की बजाएं उसे घर पर भी बना सकती हैं। घर पर बनी सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर आप चेहरे की झुर्रियों और झाइयों को कम किया जा सकता है।

चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाएं सनस्क्रीन…
घर पर सनस्क्रीन बनाने का तरीका एक चम्मच नारियल तेल, पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल की 10 से 11 बूंदें, 2 चम्मच एलोवेरा जेल। एक बाउल में एलोवेरा जेल लें और इसमें नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण में पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। जब पेस्ट क्रीमी हो जाए तो इसे किसी कंटेनर में स्टोर करके रख लें।

धूप में जाने से पहले इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। पानी की कमी से फटे लिप्स को मुलायम और पिंक बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स कब तक करें स्टोर आप इस क्रीम को 1 महीने के लिए फ्रीज में स्टोर करके रख सकते हैं। इस क्रीम का इस्तेमाल कर आप स्किन को सनबर्न से बचा सकते है। चेहरे की झाइयां और झुर्रियां कम करने में ये पेस्ट काफी मददगार है।

होममेड सनस्क्रीन के फायदे
नारियल तेल का इस्तेमाल कर चेहरे की झुर्रियों, काले धब्बे, डार्क सर्कल और झाइयों को कम किया जा सकता है। एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर चेहरे पर कसावट देखने को मिलती है। पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल में मौजूद विटामिन ई, बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट सूरज की हानिकारण किरणों से बचाने में काम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *