महासप्तमी : दुर्गा पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी

कोलकाता। महासप्तमी पर दुर्गा पूजा के उल्लास में डूबे पश्चिम बंगाल में श्रद्धालुओं ने पारंपरिक रीति-रिवाजों के साथ दिन की शुरुआत की और पूजा पंडालों में लोगों भारी भीड़ नजर आयी। सुबह से ही लोग कच्चे केले ‘नबपत्रिका’ (उसे भगवान गणेश की पत्नी का प्रतीक माना जाता है) को जलाशयों में स्नान के लिए के लिए ले जाने लगे। अधिकतर लोगों ने गंगा नदी में जाना पसंद किया। उसके बाद श्रद्धालुओं ने मंत्रोच्चार के बीच देवी दुर्गा को पुष्पांजलि अर्पित की।

हालांकि कोविड-19 नियमों की धज्जियां भी उड़ी क्योंकि यहां दुर्गा पूजा पंडालों में भारी भीड़ नजर आयी। उनमें से कई ने मास्क भी नहीं पहना था और उनके बीच परस्पर दूरी का भी अभाव था। पश्चिम बंगाल सरकार ने हाल में परामर्श जारी किया था और लोगों से कोविड-19 के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का पालन करने का आह्वान किया था।

पिछले कुछ दिनों के दौरान कई दुर्गा पूजा पंडालों का उद्घाटन कर चुकीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लोगों से मास्क लगाने की अपील की थी।कलकत्ता उच्च न्यायाल ने पश्चिम बंगाल में भीड़भाड़ से कोविड-19 के संभावित प्रसार पर रोक लगाने के लिए सभी दुर्गा पूजा पंडालों में लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगाने का आदेश दिया है।

जैसा कि पिछले साल किया गया था। वैसे अदालत ने इस साल पूजा पंडालों में ‘अंजलि’, ‘आरती’ और ‘सिंदूर खेला’ की अनुमति दी है लेकिन इस छूट की शर्त यह है कि निर्धारित संख्या से अधिक लोग न हो, उन्हें टीके की दोनों खुराक लग गयी हो, और उन्होंने मास्क पहन रखा हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *