टांगन नदी में महास्नान, कुम्भ एवं हिन्दू मिलन मेला आयोजित

उत्तर दिनाजपुर। मकर संक्रान्ति की पूर्णिमा को कालियागंज के राधिकापुर टांगन नदी में महास्नान कुम्भ एवं हिन्दू मिलन मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन विश्व हिंदू परिषद के सामाजिक समरसता विभाग की पहल और कालियागंज महास्नान कुंभ समिति द्वारा किया गया। राधिकापुर स्थित टांगन नदी में चल रहे इस महास्नान कुंभ में कालियागंज सहित आसपास के विभिन्न क्षेत्रों के सैकड़ों लोगों ने भाग लिया। जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता संतोष बेंगानी के नेतृत्व में एक रैली आज सुबह कालियागंज के धनकैल पंचानन मोड़ से राधिकापुर के महास्नान कुंभ पहुंची। विश्व हिंदू परिषद पूर्वी क्षेत्र प्रमुख गौतम सरकार, जिसमें पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, अंडमान और सिक्किम शामिल हैं, उपस्थित थे।

युगों से चली आ रही संक्रांति की परंपराओं का पालन है जरूरी

जलपाईगुड़ी। रविवार को पुरे देश में मकर संक्रांति का पर्व मनाया जा रहा है। जलपाईगुड़ी शहर भी इससे अछूता नहीं है। जलपाईगुड़ी का हर घर हर आंगन में संक्रान्ति के अवसर पर महिलाएं परंपरा के अनुसार अल्पना बनाया व वास्तु भीटा की साफ-सफाई कर स्नान के बाद पूजा-अर्चना की। इसके बाद वे पीठा, पुली बनाने बैठ गई।

इन्हीं में से एक हैं जलपाईगुड़ी सदर प्रखंड के गांव खारिया दक्षिण नज़ीरपाड़ा की गृहिणी शेफाली रॉय। शेफाली रॉय ने कहा कि, अब हर घर में सभी तरह-तरह के कामों में व्यस्त रहते हैं, उनके लिए पौष पर्व के दिन तरह-तरह के पीठा-पुली बनाना संभव नहीं होता। लेकिन जिनके लिए संभव है वे लोग आज भी युगों से चली आ रही संक्रांति की परंपराओं का पालन करते हैं और यह जरूरी भी है। वरना तो हमारी अगली पीढ़ी इन स्वादिष्ट पकवानों का स्वाद भूल जायेगें। धीरे-धीरे यह विलुप्त हो जायेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *