Mahadev

महादेव ऐप : मनी लॉन्ड्रिंग जांच के बीच 21 ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप्स पर लगा प्रतिबंध

नई दिल्ली। पहले से ही ईडी के संरक्षण में चल रहे अवैध सट्टेबाजी ऐप महादेव ऑनलाइन बुक को सरकार ने रविवार को 21 अन्य सॉफ्टवेयर और वेबसाइटों के साथ प्रतिबंधित कर दिया।एक बयान में, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने कहा कि उसने महादेव बुक और रेड्डीअन्नाप्रिस्टोप्रो सहित 22 अवैध सट्टेबाजी ऐप्स और वेबसाइटों के खिलाफ ब्लॉकिंग आदेश जारी किए हैं।

इसमें कहा गया है कि ईडी द्वारा अवैध सट्टेबाजी ऐप सिंडिकेट के खिलाफ की गई जांच और उसके बाद छत्तीसगढ़ में महादेव बुक पर छापे के बाद कार्रवाई की गई,  जिससे ऐप के गैरकानूनी संचालन का खुलासा हुआ। आरोपी भीम सिंह यादव, जो छत्तीसगढ़ पुलिस में कांस्टेबल के रूप में कार्यरत हैं, और असीम दास वर्तमान में हिरासत में हैं।

उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा, “छत्तीसगढ़ सरकार के पास आईटी अधिनियम की धारा 69ए के तहत वेबसाइट या ऐप को बंद करने की सिफारिश करने की पूरी शक्ति थी।

हालांकि, उन्होंने ऐसा नहीं किया और ऐसा कोई अनुरोध नहीं किया गया है। राज्य सरकार पिछले 1.5 वर्षों से इसकी जांच कर रही है। वास्तव में, ईडी से पहला और एकमात्र अनुरोध प्राप्त हुआ है और इस पर कार्रवाई की गई है। छत्तीसगढ़ सरकार को इसी तरह के अनुरोध करने से किसी ने नहीं रोका।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *