कोलकाता में ‘कोरोना विनाशिनी’ के रूप में ‘कोविड दानव’ का संहार करते दिखेंगी ‘मां दुर्गा’

कोलकाता। पिछले दो सालों से कोरोना (Corona Epidemic) महामारी से पूरा विश्व त्रस्त है और कोरोना महामारी के बीच ही दूसरी बार पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा (Durga Puja) की तैयारी शुरू हो गयी है. इस साल कोलकाता के यंग बॉयज क्लब (Young Boys Club) की दुर्गा पूजा में दुर्गति नाशिनि मां दुर्गा (Ma Durga) कोरोना विनाशिनी (Durga-The Destroyer of Corona) के रूप में कोरोना राक्षस का नााश करते दिखेंगी.

बता दें कि पश्चिम बंगाल के दुर्गा पूजा में थीम पूजा का प्रचलन है. कोलकाता के यंग बॉयज क्लब ने अपने 52वें वर्ष पर ‘कोरोना विनाशनी मां’ को थीम बनाया है, जो कोरोना नामक दानव का संहार करेंगी. पश्चिम बंगाल में हर साल दुर्गा पूजा के त्योहार रचनात्मकता निखर उठती है और कला के मामले में सर्वश्रेष्ठ थीम बनाए जाते हैं. दुर्गा पूजा के मद्देनजर कोलकाता में थीम पर आधारित मूर्तियों का निर्माण शुरू हो गया है.

यंग बॉयज़ क्लब, जो इस साल 52 साल पूरा किया है, ने कोरोना महामारी को पूजा का थीम बनाया है. प्रतिमा मेदिनीपुर के कलाकार देव शंकर महेश बना रहे हैं और मंडप की ऊंचाई 40 फीट होगी. पूजा के मुख्य मुख्य आयोजक राकेश सिंह ने कहा, “महामारी के दौरान हर कोई कोरोना दानव को मिटाने के लिए देवी दुर्गा से प्रार्थना कर रहा है. ऐसे में मां दुर्गा से हम प्रार्थना कर रहे हैं कि वह हमेशा के लिए कोरोनावायरस को नष्ट कर दें.

हमें गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ा है. इनसे हमें मुक्ति दें. कोविड-19 वायरस का प्रकोप अभी भी है. कोविड योद्धाओं ने अपनी जान की परवाह किए बिना हमारा बचाव कर रहे हैं. इस साल दुर्गा पूजा को हम उन्हें समर्पित कर रहे हैं. कोविड योद्धाः डॉक्टर, पुलिस, चिकित्सा कर्मचारी, सफाई कर्मचारी, परिवहन चालक और कंडक्टर को उनके काम के लिए उन्हें सलाम करते हैं. हम यह भी प्रार्थना करते हैं कि मां दुर्गा घातक कोरोना वायरस को मिटा दें.”

यंग बॉयज़ क्लब के युवा अध्यक्ष विक्रांत सिंह ने कहा कि महामारी ने हमारे जीवन को मान्यता को बदल दिया है. कोरोना एक ऐसा दानव है जिसे हर कोई पहचानता है, यह वह दानव है जिससे हर कोई लड़ रहा है और हम सब उसे हराने के लिए ताकत की तलाश कर रहे हैं. इस विचार के साथ हम सभी को कोरोना के दानव से बचाने के लिए देवी से प्रार्थना करें. इस साल, देवी एक नए अवतार में दिखेंगी, जो कि कोरोनवायरस के विजेता के रूप में होगा और वह कोरोना दानव का संहार करेंगी. यह बुराई पर अच्छाई की जीत होगी और कोरोना का वध होगा.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *