लक्स कोज़ी ने अमूल माचो के चर्चित टॉइंग ऐड की नकल की!

कोलकाता : माचो इनरवियर के निर्माता जेजी होजरी प्राइवेट लिमिटेड ने उद्योग का ध्यान आकर्षित किया है कि लक्स कोज़ी ने इसके अमूल माचो टॉइंग ऐड की नकल की है। लक्स कोज़ी विज्ञापन का प्रसारण वर्तमान में विभिन्न समाचार चैनलों और सोनी टीवी पर किया जा रहा हैऐसा लगता है कि इसने 2007 में जारी लोकप्रिय अमूल माचो टॉइंग विज्ञापन से सिर्फ प्रेरणा नहीं ली है बल्कि यह उससे आगे निकल गया है।

अमूल माचो विज्ञापन जब पहली बार प्रसारित हुआ था तो वह बेहद लोकप्रिय हो गया था और उसने अमूल माचो ब्रांड की ब्रांड इक्विटी बनाई थी। इस ऐड को अभी भी यूट्यूब पर अब तक के सबसे लोकप्रिय विज्ञापनों में से एक के रूप में देखा जा सकता है।

अमूल माचो ऐड को जब पहली बार रिलीज़ किया गया था, तब इसने ये तो बड़ा टोइंग है‘ विज्ञापन फिल्म के ज़रिए सफलतापूर्वक बताया था कि अमूल में कुछ ऐसा है जो इसे श्रेणी के दूसरे ब्रांडों से अलग करता है  जेजी होजरी ने इस साहित्यिक चोरी की शिकायत की है और एएससीआई ने आगे की प्रक्रिया के लिए जेजी होजरी की शिकायत को स्वीकार कर लिया है।

जैसा कि सब जानते हैदि एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्डस् काउंसिल ऑफ़ इंडिया (एएससीआई) एक स्व-नियामक निकाय है और यह सुनिश्चित करता है कि सभी विज्ञापन ईमानदारसच्चेसुरक्षितसामाजिक मानदंडों के भीतर हों और स्व-नियामक आधार पर प्रतिस्पर्धा के लिए अनुचित न हों।

लक्स कोज़ी ऐड एएससीआई कोडक्लॉज़ 4.3 के अध्याय IV का उल्लंघन करता हैजिसमें कहा गया है कि: विज्ञापन सामान्य लेआउटकॉपीस्लोगनदृश्य प्रस्तुतियोंसंगीत या ध्वनि प्रभावों में किसी अन्य विज्ञापनदाता के पहले चलाए गए विज्ञापनों के समान नहीं होना चाहिएजिससे साहित्यिक चोरी जाहिर होती हो।

जेजी होजरी प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ श्री नवीन सेकसरिया कहते हैं, “हमें यह चौंकाने वाला लगता है कि एक योग्य और सम्मानित प्रतियोगी अपनी श्रेणी में मार्केट लीडर एक ब्रांड की रचनात्‍मक सफलता का फ़ायदा उठाना चाहता है और इसके लिए उसने स्‍पष्‍ट रूप से इसके चर्चित ऐड कॉन्‍सेप्‍ट एवं एक्‍जीक्‍यूशनल एलीमेंट्स की नकल की है। हमें उम्मीद है कि इसके पीछे सही कारण सामने आएंगे और कॉपी किए गए इस विज्ञापन को तुरंत वापस ले लिया जाएगा।”

कंपनी ने लक्स कोज़ी (https://youtu.be/tYOCArcCAhs) 

के विज्ञापन का आधार अमूल माचो

 टॉइंग विज्ञापन

 https://youtu.be/lCVodxIGDF

के जैसा पाया है और लक्स कोज़ी विज्ञापन की कहानी भी आश्‍चर्यजनक ढंग से उसकी क्रिएटिव एसेट के समान लगती है। जेजी होजरी के लिए यह गहरी चिंता का विषय है कि लक्स कोज़ी विज्ञापन में महिला लक्स कोज़ी अंडरवियर को यह दिखाने के लिए पकड़े हुए है कि उसका आदमी लक्स कोज़ी पहनता हैजिसका अर्थ है कि वरुण धवन को दूर रहना चाहिएबिल्‍कुल उसी तरह जिस तरह से इसे अमूल माचो टॉइंग ऐड में सना खान ने पकड़ा था।

अमूल इनरवियर टीम ने उनकी क्रिएटिव एसेट की नकल किए जाने के मामले को बहुत गंभीरता से लिया हैउनका मानना है कि दो विज्ञापनों की द्श्‍यात्‍मक समानता केवल इत्तेफ़ाक नहीं हो सकता है। दोनों संबंधित विज्ञापनों में दोनों महिलाएं इस तथ्य के बारे में यह संदेश देने के लिए अंडरवियर पकड़े हुए हैं कि, “मेरा आदमी यह पहनता है”।

दोनों विज्ञापनों में समानता यहीं ख़त्म नहीं होती बल्कि इनमें इतने समान एक्‍जीक्‍यूशनल एलीमेंट्स हैं कि जेजी होज़री खुद को इसे कॉपी-कैट वर्क कहने से रोक नहीं पाया। इसने लक्‍स कोज़ी द्वारा किये गये अवसरवादी ब्रांड निर्माण प्रयास की ओर इशारा किया।

अमूल माचो विज्ञापन फिल्म के विभिन्न एक्‍जीक्‍यूशनल एलीमेंट्स लक्स कोज़ी विज्ञापन फिल्म में देखे जा सकते हैंजिनमें से कुछ में निम्नलिखित हैं:h

  • जिस तरह से महिला अंडरवियर पकड़ती है
  • अंडरवियर का रंग
  • अंडरवियर का आकार
  • अंडरवियर देखते समय सपोर्ट कास्ट की विशिष्ट अभिव्यक्तियासंगीत थीम
  •  सेटिंग एक छोटे शहर की है और जिसमें कपड़े धोना/सुखाना शामिल है।

जेजी होजरी का मानना है कि लक्स कोज़ी विज्ञापन ने ब्रांड की लोकप्रिय विज्ञापन फिल्म के कॉन्सेप्ट और एक्‍जीक्यूशनल एलिमेंट्स दोनों की नकलकरकेअमूल माचो टॉइंग विज्ञापन द्वारा बनाई गई ब्रांड इक्विटीसाख और सद्भावना का गलत तरीके से लाभ उठाने की कोशिश की है और इसलिए इसका प्रसारण फौरन रोका जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *