लखनऊ : नींव – वास्तुकला प्रदर्शनी

“वास्तुकला कला, रचनात्मकता और प्रौद्योगिकी का मिश्रण है”

लखनऊ। “नीव”…. बैचलर्स ऑफ आर्किटेक्चर के प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के कार्यों को प्रदर्शित करने वाली दो दिवसीय प्रदर्शनी 26 और 27 जनवरी 2024 को आर्किटेक्चर और प्लानिंग संकाय, एकेटीयू (जिसे पहले गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्किटेक्चर के नाम से जाना जाता था) में आयोजित की गई। यह अपनी तरह की अनूठी प्रदर्शनी थी जिसमें वास्तुकला, डिजाइन और निर्माण की बुनियादी समझ की तलाश में छात्रों द्वारा स्टूडियो में किए गए काम को प्रदर्शित किया गया।

वास्तुकला कला, रचनात्मकता और प्रौद्योगिकी का मिश्रण है और इस प्रकार लीक से हटकर सोच को बढ़ावा देता है। जहां रचनात्मकता तकनीकी सटीकता से मिलती है। यह संरचनाओं को डिजाइन करने और बनाने का कलात्मक अभ्यास भी है। यह एक कला रूप है जो रचनात्मकता, तकनीकी विशेषज्ञता और मानवीय जरूरतों और आकांक्षाओं की गहरी समझ को एक साथ जोड़ता है। वास्तुकला की नींव रखने के लिए शिक्षकों की एक बड़ी टीम द्वारा छात्रों के रचनात्मक विचारों को पूरे सेमेस्टर में पोषित किया गया है।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन सम्मानित मुख्य अतिथि डॉ. के.के. अस्थाना (सेवानिवृत्त मुख्य वास्तुकार, यूपीआरएनएन, सदस्य सीओए) और प्रसिद्ध वरिष्ठ कलाकार जय कृष्ण अग्रवाल द्वारा किया गया। यह प्रदर्शनी शहर के सभी प्रोफेशनल, शिक्षाविदों, वास्तुकला महाविद्यालयों के छात्रों, उनके अभिभावकों और उन उम्मीदवारों के लिए थी जो वास्तुकला के क्षेत्र में शामिल होना चाहते हैं।

डीन और मेंटर डॉ. वंदना सहगल के अनुसार, “आर्किटेक्चर और प्लानिंग संकाय आर्किटेक्चर पेशे में आकांक्षात्मक और व्यावहारिक के बीच संतुलन हासिल करने का प्रयास करता है। डिजाइन सोच पर आधारित है, जहां छात्र के दिमाग को परतदार बनाने के लिए एक विशेष तकनीक को नियोजित ढंग से सिखाया जाता है और धीरे-धीरे, छात्र का दिमाग किसी भी स्थिति/समस्या में समाधान की रणनीतियां बनाना शुरू कर देता है। यह प्रदर्शनी कुछ एब्स्ट्रैक्ट और व्यावहारिक असाइनमेंट को प्रदर्शित करती है जो पहले सेमेस्टर के पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं। एक शैक्षणिक संस्थान के रूप में इस गणतंत्र दिवस पर राष्ट्र के लिए हमारा योगदान वास्तुकला में छात्रों की शैक्षिक नींव का निर्माण करना है और इसका जश्न मनाने के लिए हमने प्रथम वर्ष के छात्रों के कार्यों को प्रदर्शित करने के लिए एक प्रदर्शनी का आयोजन किया है।

स्टूडियो और प्रदर्शनी समन्वयक आर्किटेक्ट वैभव कुलश्रेष्ठ ने बताया कि एफओएपी एकेटीयू न केवल क्षेत्र बल्कि देश के सर्वश्रेष्ठ आर्किटेक्चर कॉलेजों में से एक है। बी.आर्क प्रथम वर्ष के सभी शिक्षकों द्वारा सेमेस्टर की शुरुआत में एक समग्र और परस्पर जुड़े दृष्टिकोण को अपनाया गया था और प्रदर्शनी इसकी परिणति थी। स्टूडियो और प्रदर्शनी समन्वयक आर्किटेक्ट जुवैरिया कमरुद्दीन ने यह भी उल्लेख किया कि सभी छात्र पूरे सेमेस्टर में सभी अभ्यासों में सक्रिय रूप से शामिल थे और छात्रों द्वारा प्रदर्शनी की तैयारी में भी वही जोश देखा गया, जिसके परिणामस्वरूप प्रोसेस ओरिएंटेड डिजाइन सोच में अधिक आत्मविश्वास आया।

कला कार्य का समन्वयन कलाकार गिरीश पांडे, भूपेन्द्र कुमार अस्थाना, धीरज यादव एवं रत्नप्रिया की टीम द्वारा किया गया। आर्किटेक्ट शिशिर कुमार एवं आर्किटेक्ट दिव्यांशी श्रीवास्तव भी प्रदर्शनी डिजाइन का नेतृत्व करने वाली मुख्य क्रिएटिव टीम का हिस्सा थीं और उन्होंने आर्किटेक्चरल ड्राइंग पाठ्यक्रम का मार्गदर्शन किया। संकाय सदस्य आर्किटेक्ट दिव्या पांडे, आर्किटेक्ट सावन कुमार शर्मा, आर्किटेक्ट प्रसून मिश्रा एवं आर्किटेक्ट शगुफ्ता ने पूरे सेमेस्टर में डिज़ाइन अभ्यास और चर्चाओं में भी योगदान दिया। आर्किटेक्ट महिमा ठुस्सू ने वास्तुकला के क्षेत्र में कंस्ट्रक्शन एंड मैटेरियल के महत्व को मौलिक ज्ञान के रूप में समझाया।

संपूर्ण प्रदर्शनी को आर्किटेक्ट मारिया जमा द्वारा कैप्चर और फिल्माया गया। इस प्रदर्शनी को सफल करने में वर्कशॉप के इंचार्ज अखिलेश पांडे सहित उनकी टीम का भी विशेष सहयोग रहा। इसकी झलक FOAP, AKTU (@foap.aktu.lucknow) के आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर देखी जा सकती है। प्रदर्शनी में आये मुख्य अतिथि एवं प्रोफेशनल्स द्वारा कार्यक्रम की काफी सराहना की गयी। प्रदर्शनी को देखने के लिए दोनों दिन बड़ी संख्या में वास्तुविद, कलाकार, छात्र व कला प्रेमी आए और भूरी-भूरी प्रसंशा भी की।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *