लवलीना, निखत ने राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में जीता साेना

भोपाल। टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोर्गोहेन और मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत जरीन ने सोमवार को छठी एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीते जबकि रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड (आरएसपीबी) ने दस पदकों के साथ टीम ट्राफी अपने नाम की। असम की मुक्केबाज लवलीना बोर्गोहेन ने सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) की अरुंधति चौधरी को 75 किग्रा के फाइनल में 5-0 से हराया। जबकि ज़रीन को 50 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक के लिये आरएसपीबी की अनामिका से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा।

हालांकि विश्व चैंपियन ने अपने खिताब का बचाव करते हुये मैच को 4-1 से अपने पक्ष में कर लिया। 2019 विश्व चैंपियनशिप मंजू रानी ने 48 किग्रा फाइनल में तमिलनाडु की एस कलैवानी को 5-0 से हराकर आरएसपीबी को अपना पहला स्वर्ण दिलाया। शिक्षा (54 किग्रा), पूनम (60 किग्रा), शशि चोपड़ा (63 किग्रा) और नूपुर (+81 किग्रा) आरएसपीबी के अन्य स्वर्ण पदक विजेता थे, जिन्होंने तीन रजत और दो कांस्य पदक भी जीते।

एक स्वर्ण, दो रजत और पांच कांस्य के साथ मध्य प्रदेश ने दूसरा और दो स्वर्ण और दो कांस्य के साथ हरियाणा ने तीसरा स्थान हासिल किया। 2021 यूथ वर्ल्ड चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली मणिपुर की युवा मुक्केबाज सनामाचा थोकचोम चानू ने भी रोमांचक फाइनल में मध्य प्रदेश की श्रुति यादव को 3-2 से हराकर 70 किग्रा वर्ग का खिताब जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *