लोकसभा को राहुल की सदस्यता तत्काल बहाल करनी चाहिए: अधीर रंजन

नई दिल्ली। केंद्र पर निशाना साधते हुए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जिस तेजी से पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को सांसद के रूप में अयोग्य घोषित किया गया, सुप्रीम कोर्ट द्वारा मोदी उपनाम टिप्पणी मानहानि मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने के बाद निचले सदन को अब तुरंत इसे बहाल करना चाहिए। चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखकर राहुल गांधी की सदस्यता जल्द से जल्द बहाल करने का अनुरोध किया, ताकि वह सदन की कार्यवाही में भाग ले सकें।

यहां अपने आवास पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए चौधरी ने कहा, “सर्वोच्च न्यायालय ने अपने आदेश में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी है। इसका मतलब है कि उन्हें सदन की कार्यवाही में भाग लेने की अनुमति दी जानी चाहिए। यह जिम्मेदारी है।” लोकसभा सचिवालय को इस पर ध्यान देना चाहिए।”

अर्पिल 24 पर गुजरात अदालत के आदेश के एक दिन के भीतर राहुल गांधी को अयोग्य घोषित करने के लिए सरकार पर तंंज करते हुए, चौधरी ने कहा: “जिस गति से उन्होंने उन्हें अयोग्य घोषित किया था, उसी गति को उनकी सदस्यता बहाल करने में भी देखा जाना चाहिए।”

कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्होंने शुक्रवार रात स्पीकर को फोन कर कहा कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट द्वारा राहुल गांधी को दोषी ठहराए जाने पर रोक का पत्र सौंपने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मैं कल सुबह बात करूंगा। आज (शनिवार) सुबह मैंने लोकसभा अध्यक्ष को फिर से फोन किया और उन्होंने मुझे लोकसभा सचिवालय कार्यालय में दस्तावेज जमा करने के लिए कहा। मैंने लोकसभा सचिवालय को फोन किया और उन्होंने कहा कि कार्यालय बंद है।

इस प्रकार मैंने पूछा कि क्या मुझे इसे आज उनके पास जमा करने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा कि इसे लोकसभा अध्यक्ष के पास जमा करें और आज छुट्टी है। उन्होंने कहा, “जब मैंने पूछा कि पत्र जमा करने का दूसरा तरीका क्या है, तो उन्होंने कहा कि इसे डाक के माध्यम से भेजा जा सकता है। मैंने इसे डाक के माध्यम से भेजा और पत्र प्राप्त हुआ और हस्ताक्षर किए गए, लेकिन उन्होंने मुहर नहीं लगाई।”

चौधरी ने यह भी कहा कि सदन चलना चाहिएऔर राहुल गांधी वहां वापस आएं। कांग्रेस नेता ने कहा, “जब उन्हें अदालत से राहत मिल गई है, तो हम अध्यक्ष से अनुरोध कर रहे हैं कि वह यह सुनिश्चित करें कि उन्हें लौटने में कोई समस्या न हो।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *