लोकसभा चुनाव 2024 || हिंदू ध्रुवीकरण से अधिक मुस्लिम वोट बैंक में विभाजन से चिंतित है तृणमूल

Kolkata Hindi News, कोलकाता/ 2024 के लोकसभा चुनाव की सरकार में पूरे देश में तेज हो गई है। बंगाल में भी इसकी आंच महसूस की जा सकती है। कांग्रेस ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए चूंकि तृणमूल कांग्रेस के साथ हाथ मिलाने पर अभी तक कोई आश्वासन नहीं दिया है, इसलिए राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख चिंता राज्य के विभिन्न हिस्सों में बहुमत मतदाताओं की बढ़ती एकजुटता से कहीं ज्यादा अल्पसंख्यक वोटों में संभावित विभाजन है।

ऑल इंडिया सेक्युलर फ्रंट (एआईएसएफ) के पश्चिम बंगाल में कई ऐसी लोकसभा सीटों पर स्वतंत्र रूप से उम्मीदवार खड़ा करने के फैसले से तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व की चिंताएं बढ़ गई हैं, जहां अल्पसंख्यक वोटों का प्रतिशत चुनावी भाग्य का फैसला करने के लिए पर्याप्त है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा में एआईएसएफ के एकमात्र प्रतिनिधि नौशाद सिद्दीकी ने पहले ही घोषणा कर दी है कि वह दक्षिण 24 परगना निर्वाचन क्षेत्र में डायमंड हार्बर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं, जहां अल्पसंख्यक मतदाताओं का प्रतिशत प्रमुख निर्णायक कारक है। यहां से फिलहाल तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी लोकसभा सदस्य हैं।

2019 के लोकसभा चुनावों में डायमंड हार्बर निर्वाचन क्षेत्र के परिणामों के विश्लेषण से पता चला कि पिछली बार बनर्जी की भारी जीत का मुख्य कारण अल्पसंख्यक बहुल इलाकों में 95 प्रतिशत मतदाताओं का तृणमूल कांग्रेस के पक्ष में एकजुट होना था। वहीं बहुसंख्यक प्रभुत्व वाले इलाकों में राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी के ख़िलाफ़ बहुसंख्यक मतदाताओं का आंशिक एकीकरण भी देखा गया।

फिलहाल, डायमंड हार्बर के अलावा, एआईएसएफ पश्चिम बंगाल में मालदा, मुर्शिदाबाद, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हुगली और नादिया जिलों में कम से कम नौ अन्य लोकसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ना चाहता है, जहां अल्पसंख्यक पर्याप्त संख्या में हैं जो किसी भी उम्मीदवार के भाग्य का फैसला करते हैं। सिद्दीकी ने तृणमूल कांग्रेस के साथ किसी भी तरह के समझौते की संभावना से इनकार किया।

https://kolkatahindinews.com/demo/lok-sabha-elections-2024-bjps-central-leaderships-focus-on-bengal/

वह यहां तक कह चुके हैं कि अगर तृणमूल कांग्रेस ‘ईंडी’ गठबंधन में नहीं होती तो वह विपक्षी गुट का हिस्सा होते।कोलकाता स्थित एक वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, “इस साल पंचायत चुनावों के बाद से अल्पसंख्यक युवाओं के बीच सिद्दीकी की आसमान छूती लोकप्रियता को देखते हुए, तृणमूल कांग्रेस के लिए 2025 में एआईएसएफ कारक को कमजोर करना मुश्किल होगा।

खासकर अल्पसंख्यक वोटों में विभाजन के संबंध में। यही कारण है कि तृणमूल कांग्रेस के नेता लगातार एआईएसएफ और सिद्दीकी को पश्चिम बंगाल में भाजपा के गुप्त एजेंट बता रहे हैं, जैसे कि असदुद्दीन ओवैसी द्वारा स्थापित ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन अन्य राज्यों में है।”

राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि अल्पसंख्यक वोटों के विभाजन के संबंध में एआईएसएफ द्वारा उत्पन्न खतरे को समझते हुए, तृणमूल कांग्रेस अल्पसंख्यक वोट बैंक का एकीकरण सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे का समझौता करने के लिए बेताब है।  खासकर मुस्लिम प्रभुत्व वाले मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों में।

यहां राजनीतिक विश्लेषकों ने 19 दिसंबर को ईंडी ब्लॉक की बैठक से ठीक पहले और उसके ठीक बाद तृणमूल कांग्रेस और ममता बनर्जी के रुख में अचानक बदलाव देखा।एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने बताया, “बैठक से पहले, तृणमूल कांग्रेस नेतृत्व ने इंडी गठबंधन के चेहरे पर प्रचार शुरू कर दिया और यहां तक कि मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल इंडी का नेतृत्व करेगा। हालांकि, बैठक के दौरान, ममता बनर्जी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया।”

उनके मुताबिक, ममता बनर्जी के इस बदले रुख के पीछे दो कारण हो सकते हैं। उन्होंने कहा, “पहला कारण यह है कि खड़गे के नाम का प्रस्ताव करके उन्होंने 2024 के चुनावों में गठबंधन के पक्ष में अनुकूल परिणाम आने की स्थिति में कांग्रेस को आश्वस्त समर्थन का एक सूक्ष्म संदेश देने की कोशिश की। दूसरा कारण यह हो सकता है कि गठबंधन के लिए किसी भी प्रतिकूल स्थिति में, उसकी जिम्मेदारी कांग्रेस के कंधों पर होगी।”

https://kolkatahindinews.com/demo/saffron-crowd-in-kolkata-lakhs-of-people-recited-geeta-in-brigade-maidan/

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

1 thoughts on “लोकसभा चुनाव 2024 || हिंदू ध्रुवीकरण से अधिक मुस्लिम वोट बैंक में विभाजन से चिंतित है तृणमूल

  1. Pingback: बंगाल भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पर स्वामी विवेकानंद का अपमान करने का आरोप, सड़क पर उतरेगी तृणमूल - kolkatahind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *