पश्चिम बंगाल में लॉकडाउन की संभावना नहीं, सरकार कई चरणों में लगा सकती है प्रतिबंध

फोटो साभार : गुगल

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की राजधानी में रोजाना कोविड संक्रमण की दर तेजी से बढ़ रही है, लेकिन लॉकडाउन लागू किए जाने की संभावना नहीं है। संभावना है कि राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंध लगाएगी। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, हालांकि रोजाना संक्रमण की दर ज्यादा है, लेकिन यह चिंताजनक नहीं है। अधिकारी ने कहा, अस्पतालों पर कोई दबाव नहीं है और राज्य में ऑक्सीजन की कमी की कोई रिपोर्ट नहीं है। स्वाभाविक रूप से सरकार विकास पर कड़ी नजर रखने की कोशिश कर रही है और जरूरत पड़ने पर प्रतिबंध लगाएगी। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, हालांकि संक्रमण की दर अधिक है, स्पर्श से संक्रमित होने के 80 प्रतिशत मामले हैं और 17 प्रतिशत मरीजों का इलाज घर पर किया जा रहा है। केवल 3 प्रतिशत को ही अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ी है और मृत्युदर भी बहुत कम है।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, “स्वाभाविक रूप से स्थिति चिंताजनक है, लेकिन यह नियंत्रण से बाहर नहीं है और राज्य का स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।” इस बीच, राज्य के बिजली मंत्री अरूप विश्वास संक्रमित हो गए हैं और उन्हें घर में सबसे अलग रहने की सलाह दी गई है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर 4,000 के आंकड़े को छू गई है जो सप्ताह की शुरुआत में 1,000 से नीचे थी। मामलों का लगातार बढ़ना चिंता का विषय है और राज्य प्रशासन ने तृणमूल कांग्रेस के दो कार्यक्रमों सहित अगले सप्ताह होने वाले सभी कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।

“प्रमुख को सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में ‘छात्र सप्ताहो’ आयोजित करना था, लेकिन उसे रद्द कर दिया गया है। इसी तरह ‘दुआरे सरकार’ (द्वार पर सरकार) और ‘दुआरे राशन’ (दरवाजे पर राशन) के कार्यक्रम, जो अगले सप्ताह विभिन्न जिलों में होने वाले थे, उन्हें निलंबित कर दिया गया है।” राज्य सचिवालय में शीर्ष स्तर के सूत्रों ने संकेत दिया कि सरकार अभी कोई तालाबंदी या सख्त प्रतिबंध नहीं लगाएगी, लेकिन लोगों को इकट्ठा होने से जरूर रोकेगी। अधिकारी ने कहा, “ट्रेन, बस या मेट्रो सेवा तुरंत रद्द नहीं की जाएगी। हम जरूरत पड़ने पर कई चरणों में प्रतिबंध बढ़ाएंगे।”

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

3 × five =