इंग्लैंड : लॉकडाउन में रियायत, पैदल या साइकिल से कार्य स्थल तक जाने की सलाह

फोटो, साभार : गूगल

लंदन : इंग्लैंड में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए लॉकडाउन में बुधवार से रियायतें मिलनी शुरू हो गईं और घर से काम करने में असमर्थ कामगार काम पर लौटे लेकिन उन्हें जितना संभव हो सके सार्वजनिक वाहन में यात्रा करने से बचने और साइकिल से, पैदल या खुद से गाड़ी चलाकर जाने की सलाह दी गई है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा इस हफ्ते संसद में पेश की गई चरणबद्ध योजना के तहत लोग अब बाहर अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं और अपने घर के बाहर एक व्यक्ति से मिल सकते हैं। जिन खेलों में शरीर से दूरी बरतना संभव है उन्हें अनुमति दी गई है जैसे कि गोल्फ और लोगों को चेहरे को ढंककर रखने की सलाह दी गई है।

बहरहाल, ब्रिटेन सरकार और स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तर आयरलैंड प्रशासनों के बीच लॉकडाउन नियमों को लेकर कुछ मतभेद हैं। जॉनसन ने कहा कि सबसे खराब परिणाम इस जानलेवा वायरस के फिर से लौटने और काबू से बाहर होने का है, जिससे लोगों की मौत हो सकती है, वहीं दूसरी ओर कड़ी पाबंदियों को फिर से लागू करने से अर्थव्यवस्था को खमियाजा उठाना पड़ सकता है। हमें चौकन्ना रहना होगा, वायरस को नियंत्रित करना होगा और ऐसा करते हुए जिंदगियों को बचाना होगा।

स्कॉटलैंड औऱ वेल्स ने जताई चिंता

स्कॉटलैंड की नेता निकोला स्टर्जन ने लोगों को इतनी जल्दी काम पर लौटने के लिए विवश किए जाने को लेकर चिंता जताई। वेल्स के नेता मार्क ड्रेकफोर्ड का भी ऐसा ही रुख है। इंग्लैंड में नियोक्ताओं को अपने कार्यस्थलों को सुरक्षित रखने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। जो भी नियमों का उल्लंघन करता पाया गया उसे आपराधिक मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − five =