उपराज्यपाल ने अमरनाथ यात्रियों के पहले जत्थे को जम्मू से किया रवाना

जम्मू। जम्मू एवं कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को जम्मू शहर से अमरनाथ यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। लगभग 3,300 तीर्थयात्रियों वाला पहला जत्था 159 सुरक्षा वाहनों में भगवती नगर यात्री निवास से कश्मीर घाटी में बालटाल और पहलगाम आधार शिविरों के लिए रवाना हुआ। 62 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा शनिवार को शुरू होगी और 31 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा उत्सव के साथ समाप्त होगी।

गुफा मंदिर तक पहुंचने के लिए दो मार्ग हैं, गांदरबल जिले में छोटा 13 किमी लंबा बालटाल मार्ग और अनंतनाग में 43 किमी लंबा पहलगाम मार्ग। बालटाल मार्ग का उपयोग करने वाले लोग उसी दिन आधार शिविर पर लौट आते हैं, जबकि पारंपरिक पहलगाम मार्ग का उपयोग करने वालों को मंदिर तक पहुंचने में तीन से पांच दिन लगते हैं। यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सेना, अर्धसैनिक बलों और स्थानीय पुलिस द्वारा त्रिस्तरीय सुरक्षा का प्रबंध किया जा रहा है।

ऊंचाई पर होने वाली बीमारी के कारण होने वाली मौतों को रोकने के लिए, अधिकारियों ने अमरनाथ यात्रा 2023 को तंबाकू मुक्त घोषित कर दिया है और दोनों मार्गों पर चलने वाले ‘लंगर’ नामक विभिन्न सामुदायिक रसोई को भी सलाह दी है कि वे तीर्थयात्रियों को कोई जंक फूड या हलवाई आइटम न परोसें। बोतलबंद कोल्ड ड्रिंक पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *