Chhath Puja

ताजा खबर LIVE: छठ पूजा की तैयारियों के लिए हर वार्ड में 40 हजार रुपये देगी केजरीवाल सरकार

नयी दिल्ली। दिल्ली में छठ पर्व को लेकर दिल्ली सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार ने एमसीडी के हर वार्ड में छठ पूजा की तैयारियों के लिए पार्षदों को 40 हजार रुपये देने का ऐलान किया। जानकारी के मुताबिक इन पैसों को दिल्ली नगर निगम के हर वार्ड में घाटों की साफ सफाई, बिजली और पानी की व्यवस्था के लिए किया जाएगा। एमसीडी मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने कहा कि दिल्ली सरकार की ओर से कहा गया है कि अप्रोच रोड से छठ घाट तक स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी। हर वार्ड में दो घाट तैयार करने के लिए हेड अकाउंट से फंड दिया जाएगा।

PM मोदी ने किया रीजनल रैपिड रेल सिस्टम का शुभारंभ,

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रैपिड रेल का उद्घाटन किया। इसके साथ ही देश को आज पहली रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम की सौगात मिल गई। इसके शुभारंभ के मौके पर सीएम योगी भी मौजूद थे। पहले चरण में यह रैपिड रेल साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के शुभारंभके साथ साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह भारत की पहली रैपिडएक्स ट्रेन है जिसे नमो भारत के नाम से जाना जाएगा।

“लोगों में भ्रम है कि महाराष्ट्र में सरकार है या नहीं”

शिवसेना (उद्धव गुट) ने एक बार फिर सत्ताधारी शिंदे सरकार को संगीन आरोपों के कटघरे में खड़ा किया है। उद्धव गुट ने अपने आधिकारिक मुखपत्र ‘सामना’ के जरिये दावा किया कि लोगों को अब शक हो रहा है कि महाष्ट्र में सरकार है या नहीं है। सामना के संपादकीय में बेहद गंभीर मुद्दा उठाते हुए कहा गया है कि पूरा महाराष्ट्र नशीली दवाओं की गिरफ्त में फंसता जा रहा है और पूरा सूबा इन दवाओं की बिक्री और खपत का एक बड़ा बाजार बन गया है।

सीवर सफाई के दौरान मरने वालों के परिजनों को मिलेगा ₹30 लाख का मुआवजा- SC

देश में सीवर सफाई के दौरान होने वाली मौत की घटनाओं पर गंभीर रुख अपनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी अधिकारियों को मरने वालों के परिजनों को 30 लाख रुपये का मुआवजा देना होगा। न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट और न्यायमूर्ति अरविंद कुमार की पीठ ने कहा कि सीवर की सफाई के दौरान स्थायी दिव्यांगता का शिकार होने वालों को न्यूनतम मुआवजे के रूप में 20 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। पीठ ने कहा, ‘केंद्र और राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हाथ से मैला ढोने की प्रथा पूरी तरह खत्म हो जाए।’ फैसला सुनाते हुए न्यायमूर्ति भट ने कहा कि यदि सफाईकर्मी अन्य दिव्यांगता से ग्रस्त है तो अधिकारियों को 10 लाख रुपये तक का भुगतान करना होगा।

राष्ट्रपति को पटना एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दी विदाई

बिहार में तीन दिवसीय दौरे पर आईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने दौरे का समापन शुक्रवार को गया से करेंगी। वे शुक्रवार सुबह पटना से गया के लिए रवाना हुईं। उन्हें पटना एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुष्पगुच्छ भेंटकर और शॉल ओढ़ाकर विदाई दी। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री के साथ मंत्री विजय चौधरी, मेयर सीता साहू सहित कई वरिष्ठ अधिकारी एवं नेता उपस्थित रहे। गया में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होना है। इसके बाद उनका बिहार दौरा समाप्त होगा और वह गया से ही दिल्ली के लिए रवाना हो जायेंगी। अपने तीन दिवसीय दौरे में राष्ट्रपति ने बिहार के चौथे कृषि रोड मैप का उद्घाटन किया। पटना साहिब गुरुद्वारा में मत्था टेका। इसके अलावा मोतिहारी में महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय और पटना एम्स के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *