बिहार के लाल क्षितिज दास ने आईआईटी जॉइंट एडवांस में प्राप्त किया 76वां रैंक

पटना : बिहार के सहरसा जिले के स्थाई निवासी तथा वर्तमान में छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में रहने वाले दिनेश प्रसाद तांती और नूतन तांती जी के पुत्र क्षितिज दास ने 2021 में 12वीं की परीक्षा नालंदा एकेडमी स्कूल, कोटा, राजस्थान से पास किया है तथा आईआईटी जेईई मेन क्लियर करने के बाद ही आईआईटी जेईई एडवांस की तैयारी कर रहा था।

उन्होंने प्रतिष्ठित आईआईटी जेईई एडवांस को क्रैक किया और एससी श्रेणी में सीआरएल (सेंट्रल रैंक लिस्ट)-4434 के साथ 76 रैंक प्राप्त किया है।
क्षितिज की इच्छा देश के किसी भी शीर्ष IIT से कंप्यूटर विज्ञान और प्रौद्योगिकी की पढ़ाई करने की है।

वर्तमान में क्षितिज के पिताजी दिनेश प्रसाद तांती छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में कोल इंडिया लिमिटेड में वरिष्ठ प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं तथा माताजी नूतन तांती गृहिणी हैं।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ का जिला कोरिया को आदिवासी बहुल इलाका माना जाता है। यहां आदिवासियों तथा अन्य पिछड़ा वर्ग की अनेक जातिया निवास करती हैं। अपने प्राकृतिक सुन्दरता के साथ-साथ यह जिला प्राकृतिक संसाधनों से भी भरा पड़ा है।

कोलकाता हिंदी न्यूज़ क्षितिज दास जैसे सभी मेधावी छात्र छात्राओं को अपने मंच से प्रोत्साहित करता है और इनके उज्जवल एवं स्वर्णिम भविष्य की मंगल कामना करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *