कुमार मंगलम बिड़ला को राष्ट्रपति भवन में पद्म भूषण पुरस्कार दिया गया

जयपुर। पुरस्कार प्राप्त करने पर कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा, “अनेक पीढ़ियों से राष्ट्र निर्माण और ट्रस्टीशिप की भावना हमारे परिवार में सर्वोपरि रही है और इसलिए, यह राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त करना वास्तव में मेरे लिए बहुत ही सुखद है। मैं इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं और इस सम्मान को 36 देशों के मेरे अपने 1 लाख 40 हज़ार सहयोगियों की ओर से स्वीकार करता हूं। यह पुरस्कार आदित्य बिड़ला समूह के व्यापक प्रभाव की पहचान है- एक ऐसा प्रभाव जिसमें जीवन को समृद्ध बनाने और कार्यों के माध्यम से यह प्रदर्शित किया जाता है कि कारोबार भी बेहतरी की दिशा में एक कदम हो सकता है।”

यह सम्मान पाने वाले वह परिवार के तीसरे व्यक्ति है इनसे पहले बिड़ला जी की माता श्रीमती राजश्री बिड़ला को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है, साथ ही बिड़ला जी के परदादा जी.डी. बिड़ला जी को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

कुमार मंगलम बिड़ला के बारे में :
 कुमार मंगलम बिड़ला, जिनका जन्म 14 जून 1967 को हुआ था, एक भारतीय अरबपति उद्योगपति, परोपकारी और एक सम्मानित भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष हैं।
 राजस्थान के बिड़ला परिवार की पांचवीं पीढ़ी के सदस्य कुमार मंगलम बिड़ला का जन्म कोलकाता में हुआ था और वे अपने माता-पिता आदित्य विक्रम बिड़ला और राजश्री बिड़ला और छोटी बहन सुश्री वासवदत्ता बिड़ला के साथ मुंबई में एक संयुक्त परिवार में पले-बढ़े।
 28 से अधिक वर्षों में जब वह समूह के शीर्ष पर रहे हैं, उन्होंने विकास को गति दी है, योग्यता का निर्माण किया है, और अपने हितधारकों के मूल्य में वृद्धि की है। इस प्रक्रिया में उन्होंने समूह के कारोबार को 30 गुना बढ़ाकर 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर से 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर (31 मार्च, 2022 तक) कर दिया है।
 बिड़ला जी के नेतृत्व में भारत में और वैश्विक स्तर पर 40 कंपनियों का अधिग्रहण किया गया है, जो किसी भी भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा किया गया सबसे अधिक अधिग्रहण है। श्री बिड़ला के नेतृत्व में प्रमुख अधिग्रहणों में शामिल हैं-
– 1999- इंडियन रेयॉन एंड इंडस्ट्रीज द्वारा मदुरा गारमेंट्स का अधिग्रहण। इस अधिग्रहण के माध्यम से, समूह वैन ह्युसेन, एलन सोली, पीटर इंग्लैंड और लुई फिलिप जैसे प्रीमियम ब्रांडों का मालिक बना।
– 2004- अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी, लार्सन एंड टुब्रो का डीमर्ज सीमेंट ऑपरेशन। 7.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर वाला बिल्डिंग सॉल्यूशंस पावरहाउस, अल्ट्राटेक भारत में ग्रे सीमेंट और रेडी मिक्स कंक्रीट (आरएमसी) का सबसे बड़ा निर्माता है। यह भारत में व्हाइट सीमेंट सेगमेंट में अग्रणी कंपनियों में से एक है।
– 2007- नोवेलिस, एल्युमिनियम रोल्ड उत्पादों की दुनिया की अग्रणी उत्पादक और एल्युमीनियम की सबसे बड़ी रिसाइकलर, बिड़ला जी की प्रमुख धातु कंपनी हिंडाल्को द्वारा अधिग्रहित।
– 2012- आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड (एबीएनएल) द्वारा फ्यूचर ग्रुप के पैंटालून्स का अधिग्रहण। इस अधिग्रहण के साथ आदित्य बिड़ला नूवो लिमिटेड ने पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के लिए कई ब्रांड, स्टोर फॉर्मेट और कैजुअल वियर, एथनिक वियर, फॉर्मल वियर, पार्टी वियर और स्पोर्ट्स वियर की श्रेणियों में प्रवेश किया।
– 2020- एलेरिस, अमेरिका स्थित वैश्विक एल्युमीनियम फ्लैट रोल्ड उत्पादक, नोवेलिस द्वारा अधिग्रहित। इस अधिग्रहण ने हिंडाल्को को दुनिया की सबसे बड़ी एल्युमीनियम कंपनियों में से एक बना दिया, दुनियाभर में जिसकी मौजूदगी उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में 49 अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधाओं तक फैली हुई है।
 बिड़ला जी ने लंदन बिजनेस स्कूल में पढ़ाई की और 1992 में उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की उपाधि हासिल की। वह अब लंदन बिजनेस स्कूल के मानद फेलो हैं। बिड़ला जी ने अपने दादा बी.के. बिड़ला की स्मृति में 15 मिलियन पाउंड की स्कॉलरशिप कायम की, जिसे किसी यूरोपीय बिजनेस स्कूल के लिए अब तक क सबसे बड़े छात्रवृत्ति उपहार के रूप में चिह्नित किया गया। वह इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई) से चार्टर्ड एकाउंटेंट भी हैं।
 बिड़ला जी पहले भारतीय उद्योगपति हैं जिन्हें इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) द्वारा मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है।
 बिड़ला जी पिलानी, गोवा, हैदराबाद और दुबई कैंपस वाले बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस,  बीआईटीएसओएम (स्कूल ऑफ मैनेजमेंट) और हाल ही में लॉन्च किए गए बीआईटीएस लॉ स्कूल के चांसलर हैं। उन्होंने भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (आईआईएम ए) और आईआईटी दिल्ली में बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया है।
 कॉर्पोरेट प्रशासन पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) समिति के अध्यक्ष के तौर पर बिड़ला जी कॉर्पोरेट भारत के लिए पहले गवर्नेंस कोड के वास्तुकार थे।
 समूह के बाहर, बिड़ला जी ने विभिन्न विनियामक और पेशेवर बोर्डों पर कई प्रमुख पदों पर कार्य किया है। वह भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक भी रहे हैं।
 इन वर्षों में बिड़ला जी को कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। वह 2021 में बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन के लिए टीआईई ग्लोबल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड हासिल करने वाले पहले भारतीय उद्योगपति हैं। उन्हें 2003 और 2013 में इकोनॉमिक टाइम्स ‘बिजनेस लीडर अवार्ड फॉर कॉर्पोरेट एक्सीलैंस’ से भी सम्मानित किया गया है। इसके अलावा, ईवाई, फोर्ब्स, सीएनबीसी, सीएनएन-न्यूज18 और वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (डब्ल्यूईएफ) जैसे प्रमुख संस्थानों से भी उन्हें अनेक सम्मान और पुरस्कार हासिल हुए हैं।
 बिड़ला जी की माता राजश्री बिड़ला को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है, साथ ही बिड़ला जी के परदादा जी.डी. बिड़ला को पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

आदित्य बिड़ला समूह के बारे में :
 आदित्य बिड़ला समूह फॉर्च्यून 500 की लीग में एक वैश्विक समूह के तौर पर पहचाना जाता है।
 समूह की विरासत एक शताब्दी से अधिक पुरानी है और यह विदेश में उद्यम करने वाला पहला भारतीय व्यापार समूह बना।
 समूह का वार्षिक कारोबार (वित्त वर्ष 22 में) लगभग 60 बिलियन अमरीकी डालर था।
 समूह छह महाद्वीपों के 36 देशों में मौजूद है, जिसका 50 प्रतिशत से अधिक राजस्व विदेशी परिचालनों से आता है।
 100 राष्ट्रीयताओं से संबंधित 140,000 से अधिक कर्मचारियों के एक असाधारण वर्कफोर्स द्वारा समर्थित यह समूह हितधारकों के लिए मूल्य निर्माण की एक मजबूत नींव पर बनाया गया है।
 समूह की वैश्विक स्तर पर 130 अत्याधुनिक विनिर्माण इकाइयां हैं।

विश्व स्तर पर, समूह है-
 एल्युमिनियम रोल्ड प्रोडक्ट्स का विश्व का अग्रणी उत्पादक
 एल्युमिनियम का विश्व का सबसे बड़ा रीसाइकलर
 सबसे बड़ा एकल स्थान कॉपर स्मेल्टर
 विस्कोस स्टेपल फाइबर में नंबर 2
 नंबर 2 कार्बन ब्लैक के निर्माता (स्थापित उत्पादन क्षमता के आधार पर)
 इंसुलेटर का तीसरा सबसे बड़ा उत्पादक
 एक्रेलिक फाइबर का 5वां सबसे बड़ा उत्पादक
 वैश्विक स्तर पर तीसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता (चीन को छोड़कर)
 अमेरिका में विनिर्माण कार्यों के साथ सबसे बड़ी भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी

भारत में, समूह है-
सीमेंट में नंबर 1
 फैशन रिटेल में नंबर 1
 कास्टिक सोडा में नंबर 1
 लिनेन फेब्रिक का सबसे बड़ा निर्माता
 विस्कोस फिलामेंट यार्न में नंबर 1
 जीवन बीमा और एसेट मैनेजमेंट में अग्रणी कंपनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *