कुलटिकरी : सांस्कृतिक संस्था “स्वरलिपि संगीत अकादमी” के वसंत महोत्सव में स्वस्थ समाज पर जोर

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : स्वस्थ संस्कृति ही समाज को बचा सकती है। इस विचार के साथ पहला वसंत महोत्सव झाड़ग्राम जिले के सांकराइल ब्लॉक में स्वरलिपि संगीत अकादमी में आयोजित किया गया । मुख्य समारोह की शुरूआत रवीन्द्रनाथ टैगोर के चित्र पर पलाश के फूलों की माला चढ़ाकर की गयी।

बच्चों ने एक दिलचस्प सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जिसमें शिक्षकों ने एक-दूसरे को रंगने के साथ-साथ नृत्य, वाचन और गायन भी किया। इस अवसर पर प्रमुख परोपकारी सर्वेश्वर महापात्र, प्रख्यात कवि खगेन जाना, शिक्षाविद् अरुण गुच्छाइत और अन्य उपस्थित थे।

Kultikari: Emphasis on healthy society in the spring festival of cultural institution "Swarlipi Sangeet Academy"

स्वरलिपि संगीत अकादमी के प्रमुख प्रदीप कुमार माईती ने कहा, ‘हमने इस क्षेत्र में कभी भी वसंत उत्सव नहीं मनाया है। हम जो सांस्कृतिक प्रथाओं में शामिल हैं, या तो जश्न मनाने के लिए मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, कोलकाता या शांतिनिकेतन गए है।

अलग-अलग जगहों पर वसंत उत्सव मनाया है। इतने दिनों के बाद हमारे ग्रामीण क्षेत्र में पहली बार वसंत ऋतु का यह त्योहार गांव के लोगों के साथ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

इन कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा, ऐसे आयोजनों के माध्यम से बच्चे अपने शिक्षकों के साथ बेहतर संबंध विकसित करेंगे। आने वाले दिनों में इस तरह के आयोजन और बड़े पैमाने पर करने की योजना है’।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *