कृषक बंधु बड़ी परियोजना है, बंगाल में किसानों की आय तीन गुना बढ़ी : ममता

Kolkata Desk : ममता ने कहा कि बंगाल में किसानों की आय तीन गुना बढ़ी है, कृषक बंधु (किसान मित्र) एक बड़ी परियोजना है, पूरे देश में बंगाल ही पहला है। कृषक बंधु योजना के तहत 62 लाख उपभोक्ताओं तक रुपये पहुंच जाएंगे। विधानसभा चुनाव में ममता ने वादा किया था और जीतने के डेढ़ महीने के भीतर इसे पूरा किया। गुरुवार को किसान बंधु योजना का शुभारंभ करते हुए उन्होंने कहा, किसानों के साथ खड़े होने की वादों के साथ किसानों का भत्ता 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये किया जा रहा है।

खेत मजदूर और वर्गादार को न्यूनतम 4,000 रुपये मिलेंगे। पहले उसे 2,000 रुपये मिलते थे। साथ ही मुख्यमंत्री ने याद दिलाया कि यह एक बड़ी परियोजना है। पूरे भारत में बंगाल ही पहला है। किसान बंधु योजना के तहत 62 लाख उपभोक्ताओं तक रुपये पहुंच जाएंगे। दो किस्तों में 10,000 रुपये सालाना दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा, आज ही 9 लाख 78 हजार किसानों को किसान बंधु परियोजना का रुपया दिया गया है, बाकी को भी धीरे-धीरे मिल जाएगा।

उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए सरकार के कार्यों के आंकड़ों पर भी प्रकाश डाला। मुख्यमंत्री के शब्दों में “कृषक बंधु परियोजना में किसान की मौत हुई तो किसान 2 लाख रुपये का भुगतान करता है। 28 हजार किसान परिवारों को 555 करोड़ रुपये तक का डेथ बेनिफिट दिया गया है। किसान वृद्धावस्था भत्ता 750 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है।

उपभोक्ताओं की संख्या 66 हजार से बढ़ाकर 1 लाख कर दी गई है। सरकार फसल बीमा प्रीमियम में 700 करोड़ रुपये का भुगतान करती है। इस योजना के तहत 64 लाख किसानों को शामिल किया गया था। प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों को हुए नुकसान के कारण करीब 1 करोड़ 20 लाख किसान परिवारों को 3,500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। 186 किसान मंडियां बन चुकी हैं।

50 लाख से अधिक सोवेल हेल्थ कार्ड, 1650 कस्टम हायरिंग सेंटर, कृषि यंत्रों को नाममात्र के किराए पर देने की सुविधा दी जा रही है। हमने राज्य के छह जिलों में 50,000 एकड़ बंजर भूमि का उपयोग कर कृषि, मछली पालन और पशुपालन के लिए माटी सृस्टि प्रकल्प शुरू की हैं।”

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में असंख्य किसानों की मौतें हो रही हैं। 6 महीने से किसान आंदोलन चल रहा है। लेकिन बंगाल अपवाद है। ममता ने यह भी बताया कि हमारा कृषक बंधु परियोजना केंद्र के किसान पीएम सम्मान निधि से अच्छा हैं। उन्होंने कहा की केंद्र सरकार की योजना बहुत कम लोग पाते हैं।

केंद्र सरकार की परियोजना 2 एकड़ जमीन वालो के लिये है। जबकि हमलोग इसे सभी को देते हैं। केंद्र की परियोजना खेत मजदूर, वर्गादारों को नहीं मिलता हैं। इसके साथ ही ममता ने दावा किया कि बंगाल में किसानों की आय में 3 गुना वृद्धि हुई है शायद अब और भी अधिक हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *