अमित शाह की सभा में भारी भीड़ के चलते कोलकाता की ट्रैफिक व्यवस्था चरमराई

कोलकाता। मध्य कोलकाता में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मेगा रैली के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों से पहुंच रहे भाजपा समर्थकों के कारण शहर के कई इलाकों में ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई है। तीन अलग-अलग स्थानों से कुल 30 जुलूस मध्य कोलकाता में रैली स्थल पर पहुंच रहे हैं. जहां सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस 21 जुलाई को अपनी वार्षिक शहीद दिवस रैली आयोजित करती है वहीं शाह की सभा हो रही है।

एक जुलूस व्यस्त मध्य कोलकाता में एसएन बनर्जी रोड स्थित हिंद सिनेमा से शुरू हुआ है। अन्य दो जुलूस हावड़ा और सियालदह स्टेशनों से आगे बढ़ रहे हैं। अंतिम दो जुलूसों में मुख्य रूप से जिलों से रैली में शामिल होने के लिए शहर आने वाले लोग हैं। रैली के मंच के एक तरफ ड्रॉप-बॉक्स होगा, जहां फर्जी जॉब कार्ड जारी होने के कारण मनरेगा योजना के तहत 100 दिन की नौकरी से वंचित लोग अपनी लिखित शिकायतें डाल सकेंगे।

सुरक्षा के लिए एक हजार पुलिसकर्मी तैनात

अमित शाह की बुधवार को कोलकाता में होने वाली रैली के मद्देनजर पुलिस ने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार सुबह बताया कि उपायुक्त और सहायक आयुक्त रैंक के वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक हजार से अधिक पुलिस कर्मी एस्प्लेनेड क्षेत्र में तैनात रहेंगे, जहां शाह रैली को संबोधित करने वाले हैं। हमने यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक कदम उठाए हैं कि शाह की रैली शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी करेंगे।”

उन्होंने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के संदर्भ में कार्यक्रम स्थल को छह क्षेत्रों में विभाजित किया गया है, जो छह उपायुक्तों की निगरानी में होगा। सहायक आयुक्त और अन्य पुलिस कर्मी उपायुक्त की सहायता करेंगे। शहर में यातायात को सुचारू रखने के लिए व्यापक व्यवस्था की गई है।

हालांकि रैली के मद्देनजर आरआर एवेन्यू, डोरिना क्रॉसिंग, बेंटिक स्ट्रीट और वाटरलू स्ट्रीट में यातायात कुछ घंटों के लिए बंद रहेगा। उन्होंने कहा, ”हमने लोगों को सुबह साढ़े ग्यारह बजे से शाम साढ़े चार बजे के बीच शहर के मध्य भाग में सड़कों पर आवाजाही से बचने की सलाह दी है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *