लगातार बारिश से कोलकाता की जल निकासी व्यवस्था ठप, मेयर ने मांगी रिपोर्ट

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत शिल्पांचल क्षेत्र में पिछले हफ्ते से लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से जल निकासी व्यवस्था पूरी तरह से ठप हो गई है। हर साल कोलकाता की जल निकासी व्यवस्था दुरुस्त करने का दावा करने वाले कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने एक बार फिर इस बदहाली को लेकर रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने सभी वार्डों के पार्षदों से इस बारे में लिखित में बताने को कहा है कि किस वजह से कहां-कहां जल जमाव की स्थिति है।

हकीम से जुड़े करीबी सूत्रों ने बताया है कि मूल रूप से कोलकाता में चल रहे मेट्रो के कार्य की वजह से ही जल जमाव की स्थिति बन रही है। इसकी वजह है कि मेट्रो के लिए खुदाई तो होती है लेकिन उसे भरा नहीं जाता जिसके कारण पानी जम रहा है। हालांकि हकीकत इसके ठीक विपरीत है।

कोलकाता के हर एक क्षेत्र में कहीं भी योजनाबद्ध तरीके से ना तो सड़कें बना रही हैं और ना ही जल निकासी की व्यवस्था की गई है। इसकी वजह से हर साल बड़ा बाजार, सेंट्रल एवेन्यू, गरिया, बेहला, जोका, ठाकुरपुकुर समेत उत्तर से लेकर दक्षिण कोलकाता का विस्तृत इलाका बारिश के समय जलमग्न हो जाता है।

नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया है कि शनिवार यानी आज ही मेयर परिषद के सदस्यों को लेकर फिरहाद हकीम बैठक करने वाले हैं। इसके अलावा उन्होंने सभी पार्षदों से लिखित में रिपोर्ट देने को कहा है जो सोमवार तक मिलेगी। इसके बाद नगर निगम की ओर से इस बात की योजना बनाई जाएगी कि जल निकासी व्यवस्था को कैसे दुरुस्त किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *