Kolkata Diwali

काली पूजा पर पटाखों के अंधाधुंध इस्तेमाल से कोलकाता की हवा खराब

कोलकाता। काली पूजा के दौरान अंधाधुंध पटाखे फोड़ने से शहर के विभिन्न हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) “खतरनाक स्तर” पर पहुंच गया है। पुलिस के अनुसार, रविवार रात काली पूजा के अवसर पर पटाखा जलाने के सभी मानदंडों का उल्लंघन किया गया, इससे चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई। रिपोर्टों के अनुसार, जादवपुर जैसे कुछ स्थानों पर हवा में पीएम 2.5 का स्तर 400 को पार कर गया।

एक्‍यूआई का स्तर 300 होने पर इसे “बेहद खराब” माना जाता है। सबसे खराब एक्‍यूआई दक्षिण कोलकाता के बालीगंज से रिपोर्ट किया गया, जहां रात 8 बजे पीएम 2.5 150 से खराब होना शुरू हो गया और रात 11 बजे 438 के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया.

अगला स्थान था जादवपुर, जो दक्षिण कोलकाता में ही है, जो रात 8 बजे 170 से शुरू हुआ और रात 11 बजे 434 के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया।

“बेहद खराब” श्रेणी में होने के बावजूद, कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में रवीन्द्र भारती विश्वविद्यालय क्षेत्र और मध्य कोलकाता में विक्टोरिया मेमोरियल क्षेत्र में स्थिति थोड़ी बेहतर दिख रही है, जिसे हरि‍याली के कारण शहर का फेफड़ा माना जाता है।

रवीन्द्र भारती यूनिवर्सिटी में पीएम 2.5 रात 8 बजे 80 से बिगड़ना शुरू हो गया और रात 11 बजे 361 के सबसे खराब स्तर पर पहुंच गया, जबकि विक्टोरिया मेमोरियल पर भी रात 8 बजे गिरावट 197 से शुरू हुई और रात 11 बजे बढ़कर 351 हो गया।

पर्यावरण कार्यकर्ताओं और हरित-प्रौद्योगिकीविदों का मानना है कि लोगों को पटाखे जलाने की दो घंटे की अवधि रात 8 बजे से शुरू होती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में उन्होंने दावा किया कि यह प्रक्रिया बहुत पहले शुरू हुई और बहुत बाद तक जारी रही।

पुलिस के अनुसार, शहर की सीमा के भीतर 444 गिरफ्तारियां की गईं, इनमें से 273 अवैध पटाखे जलाने के लिए थीं। शहर के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “रविवार रात 12 बजे तक पूरे दिन में कुल 414 किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे जब्त किए गए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *