आखिरी चरण में किले में तब्दील हो जाएगा कोलकाता, मतदान 1 जून को

Loksabha Election, कोलकाता। देश में लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में एक जून यानी शनिवार को वोटिंग होनी है। इस चरण में पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर मतदान होगा, जिनमें कोलकाता की दो सीटें भी शामिल हैं। उस दिन कोलकाता एक तरह से किले में तब्दील हो जाएगा।

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, कोलकाता-दक्षिण और कोलकाता-उत्तर निर्वाचन क्षेत्रों के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 246 कंपनियां तैनात की जाएंगी।

इसके अलावा, सशस्त्र पुलिस यूनिट समेत कोलकाता पुलिस के 11 हजार 500 कर्मियों को शनिवार को कोलकाता में तैनात किया जाएगा। शहर में कुल 599 क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) तैनात की जाएगी। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की योजना के अनुसार, एक जून को मतदान वाले सभी नौ लोकसभा क्षेत्रों में करीब दो हजार क्यूआरटी तैनात किए जाएंगे।

सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में पहले से ही सीएपीएफ की 1,020 कंपनियां मौजूद हैं। योजना के अनुसार, सातवें चरण में मतदान ड्यूटी के लिए 978 कंपनियां तैनात की जाएंगी, जबकि शेष को रिजर्व रखा जाएगा।

इस आखिरी चरण में चुनाव आयोग पोलिंग स्टेशनों से दूर के क्षेत्रों में चुनाव संबंधी हिंसा को रोकने के लिए क्यूआरटी की तैनाती पर विशेष जोर दे रहा है। पश्चिम बंगाल में एक जून को जिन लोकसभा सीटों पर वोटिंग होगी उनमें कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जादवपुर, जयनगर, मथुरापुर, डायमंड हार्बर, बशीरहाट, बारासात और दमदम शामिल हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *