#Kolkata : दुर्गापूजा में नहीं होगी बिजली की समस्या, विद्युत मंत्री ने किया आश्वस्त

कोलकाता। बंगाल में दुर्गा पूजा को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इसबार पंडाल आदि बनाने के दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। ऐसे में पूजा के दौरान आयोजकों को बिजली संबंधी किसी प्रकार की समस्या न हो इसपर भी बंगाल गौर कर रही है। राज्य के विद्युत मंत्री अरुप विश्वास ने आश्वस्त किया है कि दुर्गापूजा के दौरान राज्य में अबाध विद्युत वितरण की व्यवस्था की जाएगी।

विश्वास ने विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसके बाद उन्होंने घोषणा की महालया के दिन से ही पूजा आयोजकों को बिजली कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा। बैठक में यह तय किया गया कि राज्य भर में पूजा के दौरान विभाग की 2300 मोबाइल वैन उतारी जाएंगी। ये टीमें विद्युत आवश्यक्ता व सुरक्षा के मामलों में पूजा आयोजकों की मदद करेंगी। वहीं कोलकाता व आसपास के इलाकों में विद्युत वितरण करने वाली सीईएससी 170 मोबाइल वैनों के सहारे पूजा अवधि में विद्युत वितरण प्रबंधन करेगी।

विश्वास ने कहा कि विभाग पूजा आयोजकों की विद्युत आवश्यक्ताओं को पूरा करने में सक्षम है। वे विश्वास दिलाते हैं कि विद्युत मामलों में आयोजकों को पूजा के दौरान कोई समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राज्य भर में 30 सितम्बर तक ऊर्जा सुरक्षा से जुड़े मामलों का निपटारा कर लिया जाएगा। वहीं पंचमी के दिन 10 अक्टूबर से विशेष कंट्रोल रूम शुरू कर दिए जाएंगे। जो अबाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे।

पिछले वर्ष मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पूजा कमेटियों के बिजली बिल में 50 प्रतिशत छूट की घोषणा की थी। जो वर्ष 2019 में 25 फीसदी थी। पश्चिम बंगाल में लगभग 37 हजार सामुदायिक दुर्गा पूजा का आयोजन होता है। कोलकाता में यह संख्या ढाई हजार से ज्यादा है। राज्य के पूजा आयोजकों के प्रतिनिधि संगठन फोरम फॉर दुर्गोत्सव के महासचिच शास्वत बसु ने राज्य के विद्युत विभाग के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि हर वर्ष की तरह इस साल भी विभाग पूजा आयोजकों को अबाध विद्युत आपूर्ति कराने के प्रयास में लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *