डेंगू से निपटने के लिए कोलकाता नगर निगम ने तैयार किया 300 बेड का अस्पताल

कोलकाता। महानगर में डेंगू लगातार खतरनाक रूप लेता जा रहा है। इसके चलते कोलकाता नगर निगम बिना कोई जोखिम उठाए अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ा रहा है। कोलकाता नगर निगम ने अपने अधिनस्थित स्थित अस्पताल में डेंगू के मरीज के लिए 300 बेड की व्यवस्था में जुट गया है। बताया गया है, ‘खिदिरपुर स्थित कोलकाता म्यूनिसिपल हॉस्पिटल में बेड बढ़ाकर 100 किए जा रहे हैं। सेंट्रल एवेन्यू इस्लामिया अस्पताल में भी डेंगू के लिए 200 बिस्तर हैं।

कोलकाता नगर निगम सात से 10 दिनों के अंदर हेल्पलाइन नंबर लॉन्च कर रही है। अधिकारियों ने यह जानने का निर्देश दिया कि निजी अस्पतालों में कहां-कहां बेड खाली हैं। हालांकि, मेयर फिरहाद हकीम का कहना है, ‘डेंगू अभी भी काफी हद तक नियंत्रण में है’, जिसका श्रेय उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को दिया।

फिरहाद के मुताबिक, ‘डेंगू एक प्राकृतिक आपदा है। उल्लेखनीय है कि कोलकाता में डेंगू से मरने वालों की संख्या कामों बेस 30 के करीब जा पहुंची है। पूरे राज्य में 40 हजार के करीब मरीजों के संक्रमित होने की सूचना है। पूरे देश में डेंगू संक्रमण के आंकड़े केंद्र सरकार की वेबसाइट पर अपलोड हैं, लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने आंकड़े देने ही बंद कर दिए हैं जिसे लेकर आलोचना हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *