ईद के मौके पर कोलकाता मेट्रो सेवा में कटौती

Kolkata Hindi News, कोलकाता। मुस्लिम सम्प्रदाय का ईद-उल-अजहा का त्यौहार गुरुवार (11 अप्रैल) को है। इस मौके पर कोलकाता मेट्रो परिसेवा में कुछ बदलाव किये जा रहे हैं। इस संबंध में कोलकाता मेट्रो की तरफ से जारी निर्देशिका में बताया गया है कि ईद के दिन सियालदह-सेक्टर-5 मार्ग और एस्प्लेनेड-हावड़ा मार्ग पर सेवाएं कम की जाएगी। जबकि कवि सुभाष से दक्षिणेश्वर मेट्रो सेवा में कोई कटौती नहीं की गई है।

प्रकाशित अधिसूचना के मुताबिक, गुरुवार को एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान रूट पर 130 मेट्रो की जगह 122 मेट्रो चलेंगी। दोनों मेट्रो रूट के बीच समय का अंतर भी बढ़ाया जा रहा है। मेट्रो कम से कम हर 12, 15 और 20 मिनट के अंतराल पर चलेगी।

अधिसूचना के अनुसार, एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान मार्ग पर 61 मेट्रो एस्प्लेनेड से और 61 हावड़ा मैदान से प्रस्थान करेंगी। अन्य दिनों की तरह, दोनों दिशाओं में पहली मेट्रो सुबह सात बजे रवाना होगी और आखिरी मेट्रो रात 9.45 बजे रवाना होगी।

गुरुवार को यह सेवा उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर (ब्लू लाइन), ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर (ग्रीन लाइन) और ऑरेंज लाइन (न्यू गरिया से रूबी) पर उपलब्ध होगी। शेष एक लाइन (पर्पल लाइन -जोका से माझेरहाट) पर सेवा बंद रहेगी। जैसे कि न्यू गरिया से रूबी तक मेट्रो चलती रहेगी। यानी कुल 48 मेट्रो चलाई जाएंगी जो 20 मिनट के अंतराल में मिलेगी।

ईद के दिन सियालदह-सेक्टर-5 रूट पर 106 मेट्रो की जगह 90 मेट्रो चलेंगी। दिन की पहली और आखिरी मेट्रो में कोई बदलाव नहीं किया गया है। अन्य दिनों की तरह सियालदह से सेक्टर-5 के लिए पहली ट्रेन सुबह 6.55 बजे और आखिरी ट्रेन रात 9.35 बजे रवाना होगी। सेक्टर-5 से दिन की पहली मेट्रो सुबह सात बजे रवाना होगी और आखिरी मेट्रो रात 9.40 बजे रवाना होगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *