Kolkata Metro: दक्षिणेश्वर-नोआपाड़ा मेट्रो लाइन के नजदीक जमीन धंसी, एक्सप्रेसवे पुल में भी दरारें पड़ी

Kolkata Desk : दक्षिणेश्वर-नोआपाड़ा मेट्रो लाइन के नजदीक जमीन धंसी, एक्सप्रेसवे पुल में भी दरारें पड़ी है। उल्लेखनीय है कि कोरोना काल में कुछ दिन पहले ही शहर में मेट्रो की आवाजाही शुरू की गई है और इस बीच यह आफत आ गई है। दक्षिणेश्वर-नोआपाड़ा मेट्रो लाइन के नजदीक आज शुक्रवार को जमीन धंस गई। ऑफिस समय में लाइन के बगल में यह धंसान दिखाई पड़ा जो करीब 200 मीटर तक है। इसके कारण मेट्रो धीमी गति से आगे बढ़ रही है।

क्षतिग्रस्त हिस्से को तिरपाल से ढंक दिया गया है, कारण बारिश से ओर भी क्षति न पहुंचे। बेलघरिया एक्सप्रेस-वे के CCR पुल के खंभे भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। बोल्डर से मरम्मत का काम चल रहा है। दक्षिणेश्वर-नोआपाड़ा मेट्रो लाइन का उद्घाटन कुछ दिन पहले ही हुआ था। इस क्षेत्र मे मेट्रो लाइन से कुछ मीटर की दूरी पर ही भूस्खलन हुआ है। सैकड़ों मजदूरों द्वारा मरम्मत का काम तेजी से शुरू कर दिया है। जिससे किसी बड़ी दुर्घटना से बचा जा सके।

मेट्रो अधिकारियों ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की। इस जगह को तिरपाल से ढक दिया गया है ताकि मानसून के मौसम में अधिक नुकसान न हो। हालांकि मेट्रो अधिकारियों ने जानकारी दी है कि मेट्रो के संचालन में कोई दिक्कत नहीं है। संयोग से यह भूस्खलन सबसे पहले पिछले शनिवार की रात देखा गया था। बेलघरिया एक्सप्रेस-वे की हालत वैसे भी खस्ता है। इस दौरान पुल के खंबे में दरारें देखी गईं। लेकिन उस खंभे में अभी तक कोई काम शुरू नहीं हुआ है।

ज्ञातव्य है कि कोलकाता मेट्रो अथॉरिटी ने अब मेट्रो की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। सोमवार से शुक्रवार तक अब 226 ट्रेनें चलेंगी। यात्रियों की सुविधा के लिए दो मेट्रो के बीच के समय के अंतराल को भी कम किया गया है। सरकार ने कोविड नियमों के अनुसार मेट्रो को 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ चलाने की अनुमति दी है। आम यात्री जुलाई से मेट्रो में सफर कर रहे हैं। मेट्रो सोमवार से शुक्रवार तक सामान्य रूप से चलती है। केवल शनिवार को विशेष कर्मचारी, और रविवार को सेवाएं पूरी तरह से बंद रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *