Img 20231020 Wa0029

कोलकाता : जेएसडब्ल्यू ग्रुप का हरित दुर्गा पूजा पंडालों को प्रोत्साहन की पहल

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : जेएसडब्ल्यू ग्रुप ने कोलकाता के हरित दुर्गा पूजा पंडालों का जश्न मनाने के लिए अपनी तरह की पहली पहल शुरू की है। विश्वधारिणी पूजो 2023 नामक अभियान स्थिरता और पर्यावरण-मित्रता के सिद्धांतों से प्रेरित है और इस शुभ त्योहार को मनाने के तरीके को नया आकार देने का इरादा रखता है। यह एबीपी आनंद के सहयोग से एक सहयोगात्मक प्रयास है और जेएसडब्ल्यू पेंट्स द्वारा संचालित है।

यह पहल पूजा समितियों को जिम्मेदारी से जश्न मनाने, सुरक्षा को प्राथमिकता देने और पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करती है। इस पहल में 100 पूजा पंडालों ने भाग लिया और उन्हें निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री, प्लास्टिक के उपयोग की रोकथाम, अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा की खपत, रीसाइक्लिंग और ऐसे अन्य मापदंडों पर आंका गया। शीर्ष 10 विजेता क्लबों में से मूल्यांकन के दूसरे दौर में 50 क्लबों को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

निर्णायक प्रक्रिया में शामिल निर्णायक मंडली सदस्यों में डॉ. स्वाति नंदी चक्रवर्ती, डॉ. सब्यसाची रॉय, डॉ. सनत कुमार साहा, सुब्रत दासगुप्ता और नीलाद्री दास थे। अंतिम पुरस्कार प्रसार दिवस पर प्रसिद्ध पर्यावरणविद् और हरित योद्धा, सुभाष दत्ता और नबा दत्ता भी अभिनेता दर्शन बनिक और त्रिना साहा के साथ इस पहल का हिस्सा थे।

Img 20231020 Wa0030

विजेता शीर्ष 10 क्लब थे:
  1. हाथीबागान नवीन पल्ली
  2. टाला बरोवारी दुर्गोत्सव समिति
  3. दक्षिणदारी युवा मंच
  4. गरिया बैष्णवघाट दुर्गोत्सव समिति
  5. अजेय संघति
  6. सबर्नापारा बरिशा सर्बजानिन दुर्गोत्सव समिति
  7. पूर्वाचल शक्ति संघ
  8. साल्टलेक सी ब्लॉक वेलफेयर एसोसिएशन
  9. 66 पल्ली क्लब
  10. राजडांगा नबा उदय संघ

जेएसडब्ल्यू ग्रुप ने शहर की सांस्कृतिक समृद्धि को उजागर करने के लिए शीर्ष 50 पंडालों, कलाकारों, अनुभवों, भोजन और जीवनशैली को प्रदर्शित करते हुए कोलकाता का एक व्यापक कलात्मक मानचित्र तैयार करने के लिए अबिन चौधरी के साथ साझेदारी की।

इस विचार का समर्थन करते हुए, जेएसडब्ल्यू पेंट्स के सीईओ एएस सुंदरेसन कहते हैं, “हम एक ऐसी पहल को लेकर रोमांचित हैं जो न केवल परंपरा का जश्न मनाती है बल्कि एक उज्जवल, हरित भविष्य को भी अपनाती है। इस अनूठे प्रयास के माध्यम से, हमारा लक्ष्य पर्यावरण-मित्रता और स्थिरता के लिए समुदाय-व्यापी प्रतिबद्धता को प्रेरित करना, सांस्कृतिक समारोहों के लिए एक नया मानक स्थापित करना और प्रकृति (या पृथ्वी?) की देखभाल करना है। .साथ में, वह पेंट आने वाली पीढ़ियों के लिए एक जीवंत, हरा टेपेस्ट्री है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *