#Kolkata Durga Puja : दुर्गा पूजा कमेटी को इस साल 50 हजार रुपये देगी ममता सरकार, कार्निवल पर फैसला बाद में

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार (Mamata Banerjee Government) ने इस साल हर दुर्गा पूजा कमेटी को पचास हजार रुपये देने को घोषणा की है। बंगाल में दुर्गा पूजा बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है। मुख्य सचिव एच के द्विवेदी ने मंगलवार को इस साल दुर्गा पूजा आयोजन करने वाली समितियों के लिए नि:शुल्क लाइसेंस तथा बिजली के बिल पर 50 प्रतिशत छूट की भी घोषणा की। कुछ वर्ग का मानना है कि ममता सरकार ने अपने इस फैसले से बड़े स्तर पर लोगों को धार्मिक रूप से लुभाने की कोशिश की है। इससे पहले बीते साल भी ममता सरकार ने दुर्गा पूजा कमेटियों को लेकर घोषणा की थी।

बीते साल भी ममता बनर्जी ने दुर्गा पूजा कमेटियों को 50 हजार रुपये अनुदान के तौर पर दिए थे। इसके अलावा 80,000 फेरीवालों को दुर्गा पूजा से पहले 2000 रुपये की एकमुश्त अनुदान राशि अदा की गई थी। माना गया था कि तब ममता सरकार ने ऐसा निर्णय विधानसभा चुनावों के मद्देनजर लिया था। अब ममता बनर्जी विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत हासिल कर फिर मुख्यमंत्री बन चुकी हैं। बता दें कि कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर माना जा रहा है कि पंडालों में इस बार भी नियमों में सख्ती रह सकती है।

बता दें कि कोलकाता में विश्व स्तर पर दुर्गा पूजा होती है। पूजा कमेटियों दुर्गा पूजा के लिए तैयार हो रहे हैं, और ऐसी अनेक सोसाइटियों में अक्टूबर में चार दिन तक चलने वाले इस महोत्सव के लिए पुजारियों, ढाकियों या ढोल वादकों तथा अन्य सभी को टीकाकरण कराना अनिवार्य होगा। ममता बनर्जी ने कहा कि सर्वे के दौरान यह पता चला है कि  पूजा के दौरान 32000 करोड़ रुपये खर्च होते हैं और इससे कई लोगों को रोजगार मिलता है।

पूजा कॉर्निवल पर फैसला बाद में : मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पिछले बार जिस तरह से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए पूजा हुआ था। इस बार भी वही होगा। पिछली बार जो किया गया था। वह इस बार किया जाएगा। कोलकाता में 2500 और पश्चिम बंगाल में लगभग 36000 पूजा होती है. किसी को कोई असुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि तीसरा वेब नहीं आए, तो रात को पूजा घूमने के बारे में बाद में निर्णय किया जाएगा।

इस वर्ष पूजा कॉर्निवल होगा या नहीं इस बारे में बाद में फैसला किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान सामाजिक सुरक्षा योजना को सामने लाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि कोलकाता सिंगल विंडो सिस्टम का पालन करना होगा। मुख्य्मंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पूजा के दौरान शांति बनाए रखनी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *