Kolkata Durga Puja : पूजा पंडाल में जूते-चप्पल की सजावट पर बोले दिलीप घोष-‘दुर्गा पूजा नहीं है कोई राजनीति का अखाड़ा’

कोलकाता। दमदम पार्क भारत चक्र पूजा कमेटी के पूजा पंडाल में किसान आंदोलन को दर्शाया गया है और उस पंडाल में जूते-चप्पल का इस्तेमाल किया गया है। पूजा कमेटी का कहना है कि यह देश में किसान आंदोलन का प्रतीक है। इस विवादित पूजा पंडाल में जूते-चप्पल की सजावट पर दिलीप घोष ने कहा कि- ‘दुर्गा पूजा नहीं है कोई राजनीति का अखाड़ा’

कोलकाता की दमदम पार्क भारत चक्र पूजा कमेटी के पूजा पंडाल में जूते-चप्पलों के इस्तेमाल को लेकर पश्चिम बंगाल भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि दुर्गा पूजा कोई राजनीतिक का अखाड़ा नहीं। दुर्गा पूजा के आयोजन में नियम और परंपराओं का पालन किया जाना चाहिए। ऐसा नहीं हो सकता है कि दुर्गा पूजा में जो इच्छा है, वह करें। उल्लेखनीय है कि इस पूजा पंडाल में जूते-चप्पल रखने का भाजपा ने कड़ा विरोध किया है।

ज्ञातव्य हो कि दमदम पार्क भारत चक्र पूजा कमेटी के पूजा पंडाल में किसान आंदोलन को दर्शाया गया है और वहां पंडाल में जूते-चप्पल का इस्तेमाल हुआ है।दिलीप घोष ने मेदिनीपुर के दुर्गापुजा पंडालों का परिभ्रमण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा, दुर्गा पूजा राजनीति का क्षेत्र नहीं है। पूजा की अपनी महिमा और पवित्रता है। उस पवित्रता और महिमा का सम्मान किया जाना चाहिए। इसे कोई राजनीतिक अखाड़ा नहीं बनाने नहीं देना चाहिए।”

राज्य में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने भारत चक्र पूजा का बहिष्कार करने का ऐलान किया है। उस संदर्भ में, दिलीप घोष ने कहा, “लोग सोचेंगे और कार्य करेंगे। आप पूजा के साथ वह नहीं कर सकते जो आप चाहते हैं। ”मेघालय के पूर्व राज्यपाल व वरिष्ठ भाजपा नेता तथागत राय ने कहा है कि कला की आजादी के नाम पर सब कुछ बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

वहीं दूसरी ओर अधिवक्ता पृथ्वीजय दास ने इसे देवी दुर्गा का गंभीर अपमान और सनातन हिंदू धर्म की भावना को आहत करने वाला बताते हुए पूजा कमेटी को कानूनी नोटिस भेजा है। कानूनी नोटिस में इस बात का विस्तृत विवरण भी मांगा गया है कि जूते का इस्तेमाल क्यों किया गया। पूजा कमेटी का कहना है कि यह देश में किसान आंदोलन का प्रतीक है।

महाषष्टी की दोपहर लेकटाउन थाने में मांग पत्र सौंपा गया। जिसमें कहा गया है कि पूजा मंडप से जल्द से जल्द जूते उतार दिए जाएं। कुछ स्थानीय लोग लिखित मांग लेकर लेकटाउन थाने में उपस्थित हुए। उनका आरोप है कि इससे हिंदू धर्म की भावनाओं को ठेस पहुंची है। उनका दावा है कि यह पूरी तरह से असंवैधानिक है। नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी, विश्व हिंदू परिषद के विरोध के बाद अब स्थानीय लोगों ने थाने में जाकर पूजा कमेटी के खिलाफ सामूहिक याचिका दी है और पूजा पंडाल से जूते-चप्पल हटाने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *