Kolkata Durga Puja 2021: पूजा घूमने वालों की रिकॉर्ड भीड़ के साथ ही बढ़ता कोरोना का ग्राफ

Kolkata: प्रशासन की लगातार चेतावनी और हाईकोर्ट के सख्त दिशा-निर्देश के बावजूद पूजा पंडालों में लोगों की भीड़ लगातार उमड़ रही है। कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 2.13 से बढ़कर 2.74 हो गई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 771 लोग संक्रमित हुए हैं और 11 लोगों की मौत हुई।

बंगाल की विश्वविख्यात दुर्गा पूजा घूमने के लिए लाख पाबंदियों के बावजूद रिकॉर्ड संख्या में लोग इस साल सड़कों पर निकल पड़े हैं। कोलकाता की सड़कों और हावड़ा स्टेशन से लेकर महानगर के कोने कोने में लोगों की लंबी लाइन बड़े-बड़े दुर्गा पूजा पंडालों के बाहर देखी जा सकती है। इसके साथ ही कोरोना का ग्राफ भी बढ़ता जा रहा है, जो प्रशासन के लिए चिंता का कारण बन गया है।

कोलकाता में भी कोविड संक्रमण को लेकर काफी चिंता है। कोलकाता में दोहरा शतक पार कर गया है। कोलकाता में एक दिन में कोरोना संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 203 हो गया है। तीन लोगों की मौत हुई है। उत्तर 24 परगना जिले में पीड़ितों की संख्या 128 है। चार लोगों की मौत हो चुकी है। ज्वाइंट डॉक्टर्स फोरम की ओर से एक चार्ट जारी किया गया है, जिसमें साफ देखा जा रहा है कि किस तरह से कोरोना का ग्राफ राज्य में बढ़ रहा है। पिछले कुछ दिनों में कोरोना में पॉजिटिविटी रेट कैसे बढ़ी है। राज्य सरकार के ताजा बुलेटिन से भी यह साफ है। चतुर्थी के दिन कोरना की पॉजिटिव रेट 2.13 फीसदी थी, जो अब बढ़ कर 2.74 हो गई है।

बुधवार रात जिस तरह से पूजा घूमने वालों की भीड़ कोलकाता की सड़कों पर देखी गई है वह चिंता का विषय है और कहीं भी शारीरिक दूरी के प्रावधानों का पालन नहीं दिखा है। इसके अलावा पूजा घूमने निकले अधिकतर लोगों के चेहरे पर मास्क नहीं थे। पूजा आयोजक भले ही मास्क आदि का वितरण कर रहे हैं लेकिन सभी के लिए ऐसा कर पाना संभव नहीं हो पा रहा। कुल मिलाकर कहें तो कोरोना की दूसरी लहर भले ही कमजोर पड़ चुकी है लेकिन जिस तरह से महानगर की सड़कों पर लोग पूजा घूमने के लिए निकल रहे हैं वह एक बार फिर महामारी को नए सिरे से संक्रमण का मौका दे सकती है।

दुर्गा पूजा से पहले राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से एक निर्देशिका जारी कर लोगों से अनुरोध किया गया था कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लोग जनसभाओं और भीड़ से दूर रहें, लेकिन पूजा के दौरान ऐसा होता दिख नहीं रहा है। शायद इसी का असर है कि महानगर कोलकाता समेत पूरे राज्य में एक बार फिर कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी होने लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *