Kolkata celebrates National Space Day to commemorate the success of Chandrayaan-3

कोलकाता ने चंद्रयान-3 की सफलता की याद में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया

कोलकाता। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया जब उसने चंद्रयान-3 के लैंडर और रोवर को चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतारा। इसके साथ ही, भारत चंद्रमा पर उतरने वाला चौथा देश और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश बन गया। सॉफ्ट लैंडिंग के बाद, प्रज्ञान रोवर को सफलतापूर्वक तैनात किया गया।

इस उपलब्धि के सम्मान में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 अगस्त को भारत में “राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस” घोषित किया।

पहले राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के अवसर पर, 22 अगस्त को, कोलकाता के अभिनव भारती हाई स्कूल में पूर्वी भारत अंतर-विद्यालय अंतरिक्ष दिवस क्विज का आयोजन किया गया, ताकि छात्रों में अंतरिक्ष और ISRO की गतिविधियों को प्रदर्शित किया जा सके। यह प्रतियोगिता एडुडिगम द्वारा आयोजित की गई, जो आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्रों की एक पहल है।

प्रतियोगिता में पूर्वी भारत के 90 स्कूलों के 300 छात्र और 100 शिक्षक शामिल हुए।

इस क्विज प्रतियोगिता, जो अंतरिक्ष और ISRO के चंद्र मिशन पर केंद्रित थी, का संचालन आईआईटी खड़गपुर के धातुकर्म और सामग्री इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सिद्धार्थ दास ने किया, साथ ही आईआईटी खड़गपुर के दो पूर्व छात्र, राजीव अग्रवाल और शुभमॉय बक्शी भी इसमें शामिल हुए। उन्होंने जोर देकर कहा कि दिन की चर्चाओं और क्विज के बाद, छात्र अपने स्कूलों में वापस जाएंगे और इस विषय पर और चर्चा करेंगे और दूसरों के बीच जागरूकता फैलाएंगे।

Kolkata celebrates National Space Day to commemorate the success of Chandrayaan-3

श्री राजीव अग्रवाल ने कहा, “अंतरिक्ष अगला मोर्चा है, और हम ISRO और अंतरिक्ष को पूरे भारत में एक सामान्य अवधारणा बनाना चाहते हैं। यह आयोजन इस प्रयास की शुरुआत का प्रतीक है। हम भविष्य के STEM (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित) नेताओं को पोषित करने की दिशा में लगातार काम करते रहेंगे।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + nine =