कोलकाता : राशन वितरण भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार मक्कीपुर में विदेश में भी बना रखी है बड़ी संपत्तियां

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के राशन वितरण मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बकीबुर रहमान के मालिकाना हक वाली दुबई में कई विदेशी संपत्तियों का पता लगाया है। इस मामले में व्यवसायी को हाल ही में केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने गिरफ्तार किया था। ईडी के एक अधिकारी ने कहा कि दुबई में रहमान के नाम पर पंजीकृत दो आलीशान आवासीय आवासों का पता लगाने में सक्षम हुए हैं। इन संपत्तियों की कुल कीमत 14 करोड़ रुपये के करीब बताई जा रही है।

सूत्रों ने कहा कि शुरुआती जांच से पता चला है कि दोनों संपत्तियों को खरीदने के लिए अधिकांश धनराशि रहमान ने भारत से ट्रांसफर की थी, लेकिन इसका एक छोटा हिस्सा विदेशी बैंक ऋण के माध्यम से वित्तपोषित किया गया था। अब, जांच अधिकारियों को यह सवाल परेशान कर रहा है कि क्या इन संपत्तियों को खरीदने के लिए केवल कथित घोटाले की आय के दुरुपयोग के माध्यम से संपत्ति के विस्तार के लिए की गई थी या अंतत रहमान की दुबई भागने की योजना थी।

इस बीच रहमान के कुछ करीबी भी ईडी की जांच के दायरे में हैं। अगले कुछ दिनों के दौरान उन्हें इसी सिलसिले में तलब कर पूछताछ की जाएगी। ये सभी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से राज्य की राशन वितरण प्रणाली से जुड़े हुए हैं। इनमें से कुछ राज्य खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के कर्मचारी हैं, तो कुछ राशन वितरक और डीलर हैं।

पश्चिम बंगाल में राशन वितरण अनियमितता मामले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए बकीबुर रहमान के दफ्तर से पहले ही कई राज्य सरकार की मुहरों की जब्ती से इस मामले में राज्य के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की संलिप्तता की पुष्टि हो गई है।उल्लेखनीय है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी के आरोप लगाया है कि राशन वितरण भ्रष्टाचार के मामले में ममता बनर्जी की पूरी सरकार शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *