आप के अपने शहर लखनऊ में पहली आधुनिक आर्ट गैलरी कोकोरो

कोकोरो आर्ट गैलरी युवा कलाकारों के साथ नवीन काम करने वाले को निः शुल्क उपलब्ध होगी
कलाकारों को योग्य और प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर होगा।
चित्रकार धीरज यादव की चित्र प्रदर्शनी के साथ हुआ कोकोरो आर्ट गैलरी का भव्य उद्घाटन

लखनऊ। मशहूर फिल्ममेकर मुजफ्फर अली एवं सूफ़ी कथक डांसर मंजरी चतुर्वेदी ने जॉपलिंग रोड स्थित 13 बी मदन मोहन मालवीय मार्ग पर कोकोरो आर्ट गैलरी का भव्य उद्घाटन किया गया। उद्घाटन में मुख्य अतिथि सहित गैलरी संस्थापक व क्यूरेटर वंदना सहगल सहित नगर के प्रतिष्ठित कलाकार, कलाप्रेमी बड़ी संख्या में उपस्थिति रहे। भारत में समकालीन कला संपन्नता के साथ आगे बढ़ रही है। कला देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और विविध कलात्मक अभिव्यक्तियों को प्रदर्शित करती है। आज के समय में कला कि अनेकानेक विधाओं के पारंपरिक रूपों से लेकर प्रयोगात्मक संस्थापन (इंस्टालेशन) और मल्टीमीडिया तक के काम करने वाले भारतीय कलाकार अपनी रचनात्मकता और नवीनता को कोकोरो आर्ट जैसी गैलरी के द्वारा आगे बढ़ा रहे हैं।

समकालीन कलाकार धीरज यादव कि कलाकृतियों को “मिथक…द पालिम्प्सेस्ट ऑफ लाइन्स” शीर्षक से लखनऊ की “कोकोरो आर्ट गैलरी” में आयोजित किया गया। यह आर्ट गैलरी समकालीन और पारंपरिक कला के क्षेत्र के मेधावी और उभरते प्रतिभाशाली कलाकारों के लिए एक मंच के रूप में स्थापित किया जा रहा है, यह गैलरी कला में नए ऊर्जा के साथ काम करने वाले कलाकारों को अपने कौशल दिखाने और अपने क्षेत्र और प्रतिभा में आगे बढ़ने के लिए मुफ्त स्थान देगी।

कोकोरो आर्ट गैलरी के संस्थापक वंदना सहगल एक कला के पारखी, वास्तुविद होने के साथ साथ कला के क्षेत्र में दखल रखती हैं। ज्ञातव्य हो कि 2019 से नगर के लेबुआ होटल (वर्तमान में सराका स्टेट) में वंदना सहगल के संयोजन में देश के दिग्गज और युवा कलाकारों के प्रदर्शनी, आर्ट कैंप लगाए जा चुके हैं। अब यह निजी कला वीथिका राज्य के लखनऊ ही नहीं बल्कि राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी समकालीन कला परिदृश्य में भी सक्रिय रूप में दखल देगी।

गैलरी संस्थापक व क्यूरेटर वंदना सहगल ने प्रदर्शनी के बारे में बताया कि धीरज यादव प्रयागराज के रहने वाले हैं। उन्होंने 2014 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय से कला में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। वह एक बहुमुखी कलाकार हैं। उनके प्रदर्शनों की सूची, माध्यमों के संदर्भ में, ऐक्रेलिक के साथ वाश तकनीक से लेकर, ऐक्रेलिक में रंगों के बोल्ड प्रयोग तक, मिश्रित मीडिया के साथ नाजुक लाइन वर्क से लेकर धातु, लकड़ी और स्क्रैप के साथ इंस्टॉलेशन तक फैली हुई है।

रेखाओं के साथ उनका प्रयोग, जो एक कलाकार की मूल भाषा है, रचना के पहलुओं की खोज करने का एक सफल प्रयास है, जो रेखा के काम की तीव्रता के संबंध में इसकी सीमाओं को आगे बढ़ाता है, न केवल परिप्रेक्ष्य की गहराई में पृष्ठभूमि/अग्रभूमि की भूमिका बल्कि ‘z’ अक्ष, कागज की विविधता पर विभिन्न माध्यमों का उपयोग जैसे राइस पेपर, समाचार पत्र और कभी-कभी किताबें इत्यादि।

कलाकार धीरज के अनुसार, पृष्ठभूमि के रूप में सफेद कागज से कैनवास की परतों में से एक के रूप में सहज रूप से धुले हुए कागज तक की उनकी यात्रा, पृष्ठभूमि को अग्रभूमि में लाने की उनकी यह यात्रा बहुत सारे प्रयोगों के बाद की गई है। उनके अनुसार, जब मैं पेंसिल या पेन और सफेद कागज उठाता हूं तो कोई योजना नहीं होती है, इसका कोई अंदाजा नहीं होता है कि परिणाम क्या होगा और फिर हाथ चलना शुरू कर देता है, कागज पर ऐसी रेखाएं बनाना शुरू कर देता हूं कि जो ऊर्जा का संचार करती हैं और जिन्हें ‘प्रेरित’ कहा जा सकता है… और सौंदर्य संतुलन बनाने के लिए लगातार रेखाएं ‘तर्क’ के साथ खींची जाती हैं।

उनके द्वारा अधिकतर उपयोग किए जाने वाले रूप स्त्रीलिंग हैं और ‘मां’ का प्रत्यक्ष संदर्भ हैं, मछली का रूप जो उनके काम में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले रूपांकनों में से एक है, एक ‘मां’ की कोमलता और पोषण करने वाली प्रकृति का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें जानवरों और पक्षियों की आकृतियों का उपयोग किया गया है, जिनकी जड़ें आदिवासी हैं। ये सभी निश्चित तीरों से घिरे हुए हैं जो गति का संकेत देते हैं, बहुत सचेत रूप से आंख को एक दिशा देते हैं और दर्शकों के लिए पथ खोजक के रूप में कार्य करते हैं।

उनका कहना है कि हालांकि ये सहायक आंकड़े छोटे हैं लेकिन वे अपने चारों ओर के खालीपन को सही ठहराते हैं, जो फिर से रचना की मूल बातों की ओर इशारा करता है। कुछ कृतियों में ऐसे क्षेत्र हैं जिनका रंग सपाट है, लेकिन ऐसा नहीं लगता क्योंकि वह भी रेखाओं के माध्यम से विभाजित है, जो उनके अनुसार रंग की सपाटता के बजाय दिमाग और आंख को आकृति में ले जाता है। असमान रंग की तकनीक का उपयोग एक रंग के प्रभुत्व को हटाने के लिए भी किया जाता है, ताकि रेखाएँ सर्वोच्च हों। ‘पत्ती-जैसी’ रेखा-कार्य का उपयोग मुख्य आकृतियों के अलंकरण (गहने) के लिए और कभी-कभी, एक बनावट परत बनाने के लिए किया जाता है।

धीरज की एक और श्रृंखला जो कि कागज पर बनाई गई है। जिसमें गीता के एक संस्करण के दृश्यों के चित्रों की पहली परत है जो लघु प्रारूप में है। धीरज के अनुसार, यह कार्य अतीत, वर्तमान और भविष्य को दर्शाता है, गीता के सार्वभौमिक संदेश को प्रेरित और उजागर करता है। यह वह कैनवास है जिसमें जैविक रंगों की परतें और परतें हैं। चमक, असमानता और गहराई पाने के लिए इसे विभिन्न रंगों से भिगोया जाता है, रगड़ा जाता है, छिड़का जाता है, खरोंचा जाता है। यह आधार पृष्ठभूमि सार है क्योंकि कोई अनुभव करता है कि आंखे मोनोक्रोमैटिक पैलेट को भिगोना बंद नहीं करना चाहती है। इस बीच, रंगों की इस झलक के माध्यम से, हमेशा की तरह, मुद्रित पृष्ठभूमि धुंधली हो गई है।

युवा कलाकार धीरज द्वारा उपयोग की जाने वाली यह तकनीक ‘वॉश तकनीक’ से ली गई है जो लखनऊ स्कूल ऑफ आर्ट की पहचान रही है, जहां रंग लगाने के बाद कागज को कई बार धोया जाता है और परिणाम में रंग की परतों की एक नरम स्वप्निल गुणवत्ता होती थी। यहां अंतर यह है कि पुराना लुक देने के लिए ज्यादातर समय रंग को कॉफी, हल्दी या अल्ता से बदल दिया जाता है।

पृष्ठभूमि को कभी-कभी ऐक्रेलिक सोने के रंग से हाइलाइट किया जाता है या सिर्फ ऐक्रेलिक सोने के पाउडर से छिड़का जाता है। धीरज घोड़े और पहियों के मुख्य रूपांकन को चुनते है और इसे सफेद रेखाओं और रूपांकनों के साथ हाइलाइट करने वाली डूडलिंग तकनीक से जोड़ते है, जिससे उसकी बेहतरीन सहज सौंदर्यशास्त्र उसकी कलम और ब्रश पर हावी हो जाती है।

धीरज ने उन पृष्ठों का उपयोग किया है जिनका जड़ों से प्रतीकात्मक संबंध है, जैसे पौराणिक कथाएँ, प्रकृति, मानव कथा जैसे लखनऊ के इमामबाड़ों की योजना, जो पृष्ठभूमि बन जाती है; या मुगलों के साथ, जहां हाथी मुख्य आकृति बन जाता है जो अग्रभूमि में अपना रास्ता खोजता है और धीरज के ब्रश स्ट्रोक के साथ हाइलाइट किया जाता है। धीरज के काम को सबसे अच्छी तरह से रहस्यमय रेखाएं कहा जा सकता है जो जादुई रूप से प्रकट होती हैं और गायब हो जाती हैं, हमेशा अधूरी लगती हैं और फिर भी किसी को एक भी ऐसी पंक्ति नहीं मिल पाती है जिसे बदला जा सके, जिससे अंतिम कार्य गतिशील संतुलन की स्थिति में हो जाता है जिसे परेशान नहीं किया जा सकता है।

नई दिल्ली स्थित धूमिमल आर्ट गैलरी के निदेशक उदय जैन ने भी लिखा है कि धीरज यादव युवा भारतीय अमूर्त कलाकारों में से एक हैं। उनकी कृतियाँ विविध प्रकार की ऊर्जा को समेटे हुए हैं और सहजता अपने रूप में पाती है। उनके द्वारा चुने गए रंग बहुत अलग और आधुनिक हैं, कभी-कभी वे अपनी कृतियों में हल्दी, कॉफी आदि जैसे प्राकृतिक रंगों का भी उपयोग करते हैं। हालाँकि उनकी कृतियाँ अमूर्त हैं, फिर भी धीरज की कृतियों में रेखाएँ बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, ये वर्षों में उनकी विशिष्ट शैली में विकसित हुई हैं जो एक महान कलाकार बनने के संकेत हैं। उनकी प्रत्येक कृति में दर्शाई गई यह सहज अभिव्यक्ति और ऊर्जा का प्रवाह कभी भी अव्यवस्थित नहीं होता, इसके बजाय अनिर्धारित स्थानों के साथ एक स्वाभाविक रूप से वांछित पैटर्न बनाया जाता है।

विभिन्न माध्यमों के साथ प्रयोग करने के साथ-साथ निष्पादन की अपनी शैली में बेहद सरल, वे अपनी कार्यशैली और सतहों के साथ प्रयोग करना जारी रखते हैं, वे ज़्यादातर हस्तनिर्मित कागज़ और किताबों पर काम करते हैं, उन्हें चाय से उपचारित करते हैं और फिर स्याही और रंगों के साथ सूक्ष्मता से काम करते हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित रवि जैन मेमोरियल पुरस्कार जीता और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा, कई महत्वपूर्ण पुरस्कार जीते। उनकी कृतियाँ भारत और विदेश दोनों में कई व्यक्तिगत और संस्थागत संग्रहों का हिस्सा हैं। वह अपने काम में प्रिंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, धीरज में कला की दुनिया में एक बेहतरीन मुकाम हासिल करने की अद्भुत क्षमता है। भूपेंद्र अस्थाना ने बताया कि इस प्रदर्शनी में 39 कलाकृतियों को प्रदर्शित किया गया है। प्रदर्शनी 24 मार्च 2025 तक कला प्रेमियों के अवलोकनार्थ लगी रहेगी।

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